Home /News /career /

CBSE Board Exam 2020: CBSE ने पासिंग मार्क्स को लेकर जारी किया नया सर्कुलर, करें चेक

CBSE Board Exam 2020: CBSE ने पासिंग मार्क्स को लेकर जारी किया नया सर्कुलर, करें चेक

10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षाएं संभवत: फरवरी 2020 से शुरू होंगी.

10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षाएं संभवत: फरवरी 2020 से शुरू होंगी.

CBSE Board Exam 2020: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 10वीं-12वीं क्लास में पासिंग मार्क्‍स को लेकर नया सर्कुलर जारी कर दिया है.

    CBSE Board Exam 2020: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 10वीं-12वीं क्लास में पासिंग मार्क्‍स को लेकर नया सर्कुलर जारी कर दिया है. बोर्ड का कहना है कि पासिंग मार्क्‍स रिवाइज्‍ड नहीं किए जाएंगे. इसके तहत छात्रों को प्रत्येक विषय में थ्योरी में 33% नंबर लाने होंगे. साथ ही 33% अंक प्रैक्टिकल/ प्रोजेक्ट/ इंटरनल असेस्मेंट में भी 33 फीसदी नंबर चाहिए होंगे.

    बोर्ड ने पास होने के लिए सब्जेक्ट-अनुसार नंबर जारी कर दिए हैं. बोर्ड ने ये मार्क्स थ्योरी और प्रैक्टिकल/प्रोजेक्ट/इंटरनल असेस्मेंट के लिए जारी किए हैं. सीबीएसई की तरफ से जारी गाइडलाइंस के मुताबिक, 12वीं पास होने के लिए, छात्रों को प्रत्येक विषय में थ्योरी में 33% नंबर लाने होंगे. साथ ही 33% अंक प्रैक्टिकल/ प्रोजेक्ट/ इंटरनल असेस्मेंट में भी 33% नंबर चाहिए होंगे. यानी पास होने के लिए प्रत्येक विषय में कुल मिलाकर 33% अंक चाहिए होंगे.

    10वीं क्लास में पास होने के लिए तय किए गए क्राइटएरिया के मुताबिक, स्टूडेंट्स को पास होने के लिए थ्योरी और प्रैक्टिकल में कुल मिलाकर 33% नंबर लाने होंगे. प्रैक्टिकल/प्रोजेक्ट स्कूलों द्वारा आयोजित किया जाएगा लेकिन सीबीएसई बोर्ड द्वारा नियुक्त बाहरी परीक्षक द्वारा इनकी जांच कराई जाएगी.

    NCC में 12वीं के लिए प्रैक्टिकल एग्जाम एनसीसी के निदेशालय द्वारा नियुक्त परीक्षक द्वारा आयोजित किया जाएगा. जबकि 10वीं के लिए इंटरनल असेस्मेंट है, कोई बाहरी परीक्षक सीबीएसई/एनसीसी निदेशालय द्वारा नियुक्त नहीं किया जाएगा.

    कक्षा 10 और 12 के लिए प्रैक्टिकल, प्रोजेक्ट/इंटरनल असेस्मेंट के बाद मार्क्स स्कूल की तरफ से सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे. सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2020 के लिए 10वीं और 12वीं में पास होने के लिए सब्जेक्टअनुसार नंबर देखें.

    देखें पासिंग मार्क्स लिस्ट-















    ये भी पढ़ें:
    Jobs Alert: इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने इन पदों पर निकाली जॉब, ऐसे करें आवेदन
    AIIMS PG exam 2019: हाल टिकट जारी, ऐसे करें डाउनलोड
    इसरो में 10वीं पास के लिए जॉब का शानदार मौका, 69,000 होगी सैलरी

    Tags: Cbse, Cbse results

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर