CBSE 10th-12th Datesheet 2020: सीबीएसई की 10वीं-12वीं परीक्षाओं की डेटशीट टली, अब 18 मई को जारी होगा टाइम टेबल

CBSE 10th-12th Datesheet 2020: सीबीएसई की 10वीं-12वीं परीक्षाओं की डेटशीट टली, अब 18 मई को जारी होगा टाइम टेबल
केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल ने ट्वीट कर दी जानकारी.

मानव संसाधन विकास मंत्री (HRD Minister) रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट( Tweet) कर कहा कि अब यह डेटशीट सोमवार (18 मई) को जारी होगी.

  • Share this:
नई दिल्ली. CBSE 10th 12th Date sheet 2020: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं और 12वीं की शेष परीक्षाओं की डेटशीट आज (शनिवार) जारी नहीं की. मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने शाम करीब 4.19 बजे ट्वीट इसके बारे में जानकारी दी है. उन्होंने लिखा कि अब यह डेटशीट सोमवार (18 मई) को जारी होगी. मतलब कि लोगों को अब दो दिन का और इंतजार करना पड़ेगा.

उन्होंने कहा, 'सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट को अंतिम रूप देने से पहले कुछ अतिरिक्त तकनीकी पहलुओं को ध्यान में रख रहा है, इस वजह से आज 5 बजे होने वाली कक्षा 10वीं और 12वीं परीक्षा की डेटशीट की घोषणा अब सोमवार (18-05-2020) तक होगी.' बता दें कि सीबीएसई 10वीं और 12वीं की शेष परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई ( CBSE 10th 12th Exam Dates 2020 ) के बीच आयोजित होनी हैं. आज यह पता चलना था कि कौन सा पेपर किस दिन होगा, लेकिन यह टल गया. अब स्टूडेंट्स को टाइम टेबल के लिए 18 मई तक का इंतजार करना होगा.

इससे पहले डेटशीट आज जारी होने की सूचना केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ही शनिवार सुबह ट्वीट कर दी थी. उन्होंने कहा था, 'कोरोना संकट के चलते सीबीएसई की बची हुई परीक्षाओं की अनिश्चितता बनी हुई थी. आज यह अनिश्चितता को दूर करते हुए और विद्यार्थियों की उत्सुकता को देखते हुए हम कक्षा 10वीं और 12वीं परीक्षा की डेट शीट शाम 5 बजे जारी कर रहे हैं.”

29 विषयों की होगी परीक्षा


लॉकडाउन के चलते 10वीं और 12वीं के कुल 83 विषयों की परीक्षाएं बीच में स्थगित करनी पड़ी थीं, जिसके बाद सीबीएसई ने फैसला लिया था कि इनमें से अब 29 मुख्य विषयों की ही परीक्षाएं कराई जाएंगी, ये वो पेपर हैं जो अगली क्लास में प्रमोट होने और स्नातक कोर्स में एडमिशन लेने के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं.

सीबीएसई 12वीं के ये पेपर होंगे  
सीबीएसई बोर्ड 12वीं के छात्रों की बिजनेस स्टडीज, जियोग्राफी, हिंदी इलेक्टिव, हिंदी कोर, होम साइंस, सोशियोलॉजी,कंप्यूटर साइंस (ओेल्ड), कंप्यूटर साइंस (न्यू), इंफार्मेशन प्रैक्टिस (ओेल्ड) इंफार्मेशन प्रैक्टिस (न्यू), इंफार्मेशन टेक्नोलॉजी और बॉयोटेक्नोलॉजी विषयों की परीक्षाएं बाकी हैं।

उत्तर पूर्वी दिल्ली में 12वीं के इन विषयों की परीक्षा भी दोबारा होगी
इंग्लिश इलेक्टिव, न्यू, इंग्लिश इलेक्टिव कोर, इंग्लिश कोर, मैथ्स, इकोनॉमिक्स, बॉयोलॉजी, पॉलिटिकल साइंस, हिस्ट्री, फिजिक्स, अकाउंटेंसी, केमिस्ट्री इसमें शामिल हैं.

ये भी पढ़ें :- MBOSE HSSLC 2020: मेघालय बोर्ड आठ जून से आयोजित करेगा 12वीं की परीक्षा: शिक्षा मंत्री
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading