CBSE 10th, 12th Result 2020: सीबीएसई रिजल्ट पर आई बड़ी अपडेट, इस तारीख को होगा जारी

CBSE की ओर से 10वीं, 12वीं बोर्ड का रिजल्ट 15 जुलाई तक जारी किए जाने की उम्मीद है.
CBSE की ओर से 10वीं, 12वीं बोर्ड का रिजल्ट 15 जुलाई तक जारी किए जाने की उम्मीद है.

रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र ऑनलाइन cbseresults.nic.in, cbse.nic.in और results.nic.in पर देख सकेंगे.

  • Share this:
सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (Central Board of Secondary Education, CBSE) का 10वीं, 12वीं का रिजल्ट 15 जुलाई तक रिलीज करने की उम्मीद है. बोर्ड ने अपने ऑफिशियल स्टेटमेंट में ये जानकारी सुप्रीम कोर्ट को दी थी. इस तारीख के लिए बोर्ड ने कोई ऑफिशियल कन्फर्मेशन जारी तो नहीं किया लेकिन अधिकारियों ने संकेत दिया है कि परिणाम दी गई तारीख से पहले जारी किए जा सकते हैं.

सीबीएसई के एक अधिकारी से रिजल्ट के स्टेटस के बारे में पूछा गया तो उन्होंने बताया कि बोर्ड की तरफ से रिजल्ट्स पर अथक प्रयास किए जा रहे हैं. दफ्तरों में रिजल्ट्स पर सुबह से देर शाम तक काम किया जा रहा है. इस बीच अभी बहुत से सवाल और फैसले लिए जाने बाकी हैं. बोर्ड का मकसद जल्द से जल्द रिजल्ट जारी करना है.

कोरोना वायरस की वजह से सीबीएसई बोर्ड के रिजल्ट जारी करने में पहले ही महीनो देर हो चुकी है. जबकि पेंडिंग परीक्षाएं जुलाई से शुरू होने वाली थीं. सीबीएसई ने मई और जून में पहले से ही कागजात के लंबित मूल्यांकन (pending evaluation) पर काम शुरू कर दिया. बोर्ड ने जून के तीसरे सप्ताह तक 10 वीं 12 वीं की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य पूरा कर लिया.



परीक्षा रद्द होने के साथ, सीबीएसई पर निष्पक्ष परिणाम सुनिश्चित करने के लिए बहुत दबाव है. बोर्ड को संघर्ष कर रहा है, लेकिन उन्हें यह भी सुनिश्चित करना होगा कि कोई भी अनुचित अंक न दिए जाएं न काटे जाएं.
बोर्ड की ओर से ये भी सूचित किया गया कि बचे हुए पेपर्स ( pending papers) का रिजल्ट स्टूडेंट के पिछले एग्जाम और इंटरनल असेसमेंट के परफॉर्मेंस के आधार पर तैयार किया जाएगा. बोर्ड कक्षा 10 की पेंडिग परीक्षा आयोजित नहीं करेगा. जबकि 12वीं के छात्रों को नंबर बढ़ाने का मौका दिए जाने के तौर पर पेंडिंग पेपर्स में बैठने की इजाजत दी जाएगी. हालांकि पेंडिंग पेपर्स हालात बेहतर होने के बाद ही आयोजित किए जाएंगे.

ये भी पढ़ें
Jharkhand Board 10th Result: झारखंड बोर्ड 10वीं का रिजल्ट इन वेबसाइट पर देखें
RBSE 12th Science Result: राजस्थान बोर्ड 12वीं का रिजल्ट इन वेबसाइट्स पर देखें

बोर्ड ने 10 मई, 2020 को पहले से आयोजित बोर्ड परीक्षा के लिए मूल्यांकन प्रक्रिया (evaluation process) शुरू की थी. इस साल, उत्तर पुस्तिकाएं 3,000 नामित स्कूलों से योग्य मूल्यांकनकर्ताओं के घरों में भेजी गईं, जिन्हें उन्होंने अपने घरों से चेक किया. करीब 173 विषयों की लगभग 1.5 करोड़ उत्तर पुस्तिकाओं को मूल्यांकन (evaluation) के लिए भेजा गया. लगभग 18 लाख छात्र कक्षा 10 और 12 लाख कक्षा 12 के परिणाम का इंतजार कर रहे हैं. रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र ऑनलाइन cbseresults.nic.in, cbse.nic.in और results.nic.in पर देख सकेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज