CBSE Result 2020 : सीबीएसई 10th-12th रिजल्ट के बारे में जानें ताज़ा अपडेट, मिलेगी पूरी जानकारी

CBSE Result 2020 : सीबीएसई 10th-12th रिजल्ट के बारे में जानें ताज़ा अपडेट, मिलेगी पूरी जानकारी
CBSE की ओर से 10वीं, 12वीं बोर्ड का रिजल्ट 15 जुलाई तक जारी किए जाने की उम्मीद है.

बोर्ड यह भी पहले ही कह चुका है कि वह कक्षा 10 की पेंडिग परीक्षा आयोजित नहीं करेगा. जबकि 12वीं के छात्रों को नंबर बढ़ाने का मौका दिए जाने के तौर पर पेंडिंग पेपर्स में बैठने की इजाजत दी जाएगी.

  • Share this:
CBSE 10th 12th Result 2020 : सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (Central Board of Secondary Education, CBSE) की ओर से 10वीं, 12वीं बोर्ड का रिजल्ट 15 जुलाई तक जारी किए जाने की उम्मीद है. बोर्ड ने ये जानकारी सुप्रीम कोर्ट को 26 जून को दी थी. बोर्ड की ओर से साथ ही ये भी सूचित किया गया था कि बचे हुए पेपर्स ( pending papers) का रिजल्ट स्टूडेंट के पिछले एग्जाम और इंटरनल असेसमेंट के परफॉर्मेंस के आधार पर तैयार किया जाएगा.

बोर्ड यह पहले ही कह चुका है कि वह कक्षा 10 की पेंडिग परीक्षा आयोजित नहीं करेगा. जबकि 12वीं के छात्रों को नंबर बढ़ाने का मौका दिए जाने के तौर पर पेंडिंग पेपर्स में बैठने की इजाजत दी जाएगी. हालांकि पेंडिंग पेपर्स हालात बेहतर होने के बाद ही आयोजित किए जाएंगे.

बोर्ड ने 10 मई, 2020 को पहले से आयोजित बोर्ड परीक्षा के लिए मूल्यांकन प्रक्रिया (evaluation process) शुरू की थी. इस साल, उत्तर पुस्तिकाएं 3,000 नामित स्कूलों से योग्य मूल्यांकनकर्ताओं के घरों में भेजी गईं, जिन्हें उन्होंने अपने घरों से चेक किया. करीब 173 विषयों की लगभग 1.5 करोड़ उत्तर पुस्तिकाओं को मूल्यांकन (evaluation) के लिए भेजा गया.



लगभग 18 लाख छात्र कक्षा 10 और 12 लाख कक्षा 12 के परिणाम का इंतजार कर रहे हैं. रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र ऑनलाइन cbseresults.nic.in, cbse.nic.in और results.nic.in पर देख सकेंगे.
ये भी पढ़े :-
बड़ी खबर : यूपी में आज से खुले स्कूल, इसलिए लिया गया फैसला, जानिए पूरी डिटेल
Air India Recruitment 2020: 1.5 लाख तक सैलरी, 22 जुलाई से पहले करें अप्लाई


बता दें कि इससे पहले CBSE 25 जून को CTET (Central Teacher Eligibility Test) भी स्थगित कर चुका है, जो कि 15 जुलाई को होना तय किया गया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading