अगले साल देने वाले हैं 10वीं बोर्ड का एग्जाम तो दें ध्यान, CBSE ने किया ये बड़ा बदलाव

सीबीएसई ने साल 2019 से दसवीं बोर्ड की परीक्षा में पास होने के नियमों में बड़ा बदलाव किया है. अगर आप अगले साल ये परीक्षा देने वाले हैं तो जान लीजिए

News18Hindi
Updated: October 12, 2018, 6:33 PM IST
अगले साल देने वाले हैं 10वीं बोर्ड का एग्जाम तो दें ध्यान, CBSE ने किया ये बड़ा बदलाव
सांकेतिक तस्वीर
News18Hindi
Updated: October 12, 2018, 6:33 PM IST
अगर आप साल 2019 में सीबीएसई की दसवीं बोर्ड परीक्षा देने वाले हैं तो आपके लिए जरूरी सूचना है. सीबीएसई ने साल 2019 से बोर्ड की परीक्षा में पास होने के नियमों में बड़ा बदलाव किया है. सीबीएसई ने नोटिफिकेशन जारी कर बताया है कि अगले साल से किसी भी विषय में थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों को मिलाकर 33 फीसदी नंबर पाने वाले स्टूडेंट्स को पास माना जाएगा.

ये भी पढ़ें- CBSE स्टूडेंट्स दें ध्यान! अगले साल से 12वीं बोर्ड एग्जाम में मिलेगा इंग्लिश का बदला हुआ पेपर

इससे पहले स्टूडेंट्स को थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों में अलग-अलग न्यूनतम अंक लाकर पास होना होता था. सीबीएसई के इस फैसले से अब स्टूडेंट्स के लिए बोर्ड परीक्षा में पास होना और आसान हो गया है.


सीबीएसई द्वारा जारी किए गए ऑफिशियल नोटिफिकेशन में कहा गया, ''साल 2019 से 10वीं क्लास की परीक्षा देने वाले छात्रों को इंटरनल असेसमेंट और बोर्ड एग्जाम में अलग-अलग पास होने की स्कीम से छूट दिया गया है. यानी अब उनको पास होने के लिए थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों में मिलाकर 33 नंबर लाने होंगे.''

ये भी पढ़ें- CBSE Single Girl Child Scholarship के लिए जल्द से जल्द करें अप्लाई, 15 अक्टूबर है लास्ट डेट

नोटिफिकेशन में आगे कहा गया कि जो स्टूडेंट्स प्रैक्टिकल एग्जाम के समय उपस्थित नहीं होंगे उन्हें प्रैक्टिकल में 0 नंबर मिलेंगे और रिजल्ट की गणना भी उसी के अनुसार होगी.

ये भी पढ़ें- CBSE की 9वीं-11वीं कक्षाओं के लिए शुरू हुआ रजिस्ट्रेशन, cbse.nic.in पर 22 अक्टूबर से पहले करें अप्लाई

बता दें साल 2020 की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स के लिए रजिस्ट्रेशन 1 अक्टूबर से शुरू हो चुका है. नौंवी और ग्यारहवीं क्लास में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स रजिस्ट्रेशन जल्द से जल्द करवा लें. सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 22 अक्टूबर है. 150 रुपए का शुल्क देकर आप रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं.

एजुकेशन की दूसरी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर