लाइव टीवी
Elec-widget

CBSE 10th Board 2020 Sample Papers: बेसिक और स्टैंडर्ड मैथ्स का सैंपल cbseacademic.nic.in के इस डायरेक्ट लिंक से करें चेक

News18Hindi
Updated: December 1, 2019, 2:47 PM IST
CBSE 10th Board 2020 Sample Papers: बेसिक और स्टैंडर्ड मैथ्स का सैंपल cbseacademic.nic.in के इस डायरेक्ट लिंक से करें चेक
इस साल के लिए बोर्ड ने अभी तक डेटशीट जारी नहीं की है.

सैंपल पेपर डाउनलोड करने के लिए cbseacademic.nic.in पर जाकर download link पर जाएं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 1, 2019, 2:47 PM IST
  • Share this:
CBSE 10th Maths Board 2020 Sample Paper: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन, CBSE की ओर से 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षाएं संभवत: 15 फरवरी 2020 से शुरू होंगी. इस साल के लिए बोर्ड ने अभी तक डेटशीट जारी नहीं की है. उम्मीद की जा रही है बोर्ड की तरफ से डेटशीट दिसंबर 2019 के आखिर में जारी की जाएगी. कैंडीडेट्स इसे cbse.nic.in से भी डाउनलोड कर सकेंगे.

बोर्ड ने हाल ही में CBSE 10th Maths Board 2020 Sample Paper जारी किया. जिसमें बेसिक और स्टैंडर्ड मैथ्स दोनों के लिए पेपर शामिल है. बेसिक मैथ्स उन स्टूडेंट्स के लिए इंट्रोड्यूस किया गया है, जो मैथ में कमज़ोर हैं. स्टैंडर्ड मैथ उन स्टूडेंट्स के लिए है जो 11वीं-12वीं में कॉमर्स या साइंस स्ट्रीम से पढ़ना चाहते हैं.

CBSE ने फरवरी-मार्च 2020 में होने वाले 10वीं, 12वीं के पेपरों के लिए सैंपल क्वेश्चन पेपर्स जारी करने के साथ ही मार्किंग स्कीम भी जारी कर दी है. 10वीं, 12वीं के सैंपल प्रश्न पत्रों को देखकर अंदाजा लगा सकते हैं बोर्ड का सालाना पेपर किस फॉर्मेट का होगा. सीबीएसई ने ये प्रश्न पत्र ऑफिशियल वेबसाइट cbseacademic.nic.in पर जारी कर दिए हैं.

Basic math के सैंपल पेपर में सवाल डायरेक्ट NCERT की किताबों से लिए गए हैं. कुछ सवाल ऐसे भी हैं जिनकी डिजिट भी वही है जो किताबों के सवालों में है. Standard Math का सैंपल पेपर भी इसी तरह से हैं.

सैंपल पेपर डाउनलोड करने के लिए cbseacademic.nic.in पर जाकर download link पर जाएं. अन्य जानकारी के लिए CBSE की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in पर जाएं.

Basic Mathematics sample paper के लिए क्लिक करें

Standard Mathematics sample paper के लिए क्लिक करें
Loading...

CBSE Sample Papers का महत्व
ये पेपर नए सीबीएसई पैटर्न के अनुसार डिज़ाइन किए गए हैं, ताकि छात्र सीबीएसई बोर्ड के लिए अपनी तैयारी के स्तर को जांच सकें.
-मॉक ड्रिल: सीबीएसई पेपर की प्रैक्टिस मुख्य परीक्षा के लिए मॉक ड्रिल की तरह है. छात्र पूरे साल बहुत मेहनत करते हैं तारि उनसे A1 ग्रेड पाने का कोई भी मौका न चूके.
-टाइम मैनेजमेंट में मदद: परीक्षा में टाइम मैनेजमेंट महत्वपूर्ण बात है, छात्रों को वेटेज के अनुसार प्रत्येक सेक्शन के लिए टाइम मैनेजमेंट में सक्षम होना चाहिए. इन पेपर्स को हल कर छात्र समय का अंदाजा लगा सकते हैं.
इस डायरेक्‍ट लिंक से चेक करें 12वीं के सभी विषयों के पेपर

इस लिंक से चेक करें 10वीं के सभी सब्जेक्ट्स के पेपर

ये भी पढ़ें-
अस्पताल में डॉक्टर एक हाथ पर लगा रहे थे इंजेक्शन और दूसरे हाथ में किताब थी
Sarkari Naukari: इस सरकारी विभाग में है नौकरी का मौका, 1.14 लाख होगी सैलरी
CBSE में कई पदों के लिए 357 वैकेंसी, आखिरी तारीख 16 दिसंबर, जानें डिटेल
नीट 2020: सुरक्षा के इंतज़ाम पुख़्ता, फर्जीवाड़े से डिग्री हासिल करना नामुमकिन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 1, 2019, 1:22 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...