CBSE 10th Results 2020: बिना इंटरनेट Mobile पर ऐसे देखें सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट

CBSE 10th Results 2020: बिना इंटरनेट Mobile पर ऐसे देखें सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट
सीबीएसई की दसवीं व बारहवीं की बची परीक्षाएं रद्द कर दी गईं थीं.

CBSE class 10, 12 results 2020: सीबीएसई 10वीं के नतीजे थोड़ी देर में जारी होने वाले हैं. अगर आपके पास इंटरनेट की सुविधा नहीं है तो भी आप अपने मोबाइल पर अपना परिणाम चेक कर सकते हैं. जान‍िये कैसे.

  • Share this:
CBSE 10th Result 2020: सीबीएसई बोर्ड का दसवीं का रिजल्ट थोड़ी ही देर में जारी हो जाएगा. लाखों स्टूडेंट्स का इंतजार भी इसके साथ ही खत्म हो जाएगा. छात्र-छात्राएं अपना रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकेंगे. रिजल्ट के लिए cbse.nic.in और cbseresults.nic.in पर जाना होगा. हालांकि परिणाम घोषित होने के बाद वेबसाइट क्रैश होने की आशंका अधिक रहती है. ऐसे में परेशान होने की जरूरत बिल्कुल भी नहीं है. क्योंकि हम आपको बताने जा रहे हैं वो तरीका जिससे स्टूडेंट्स बिना इंटरनेट के भी सिर्फ एक एसएमएस के जरिये अपना रिजल्ट जान सकेंगे.

SMS के जरिए इस तरह पाएं रिजल्ट:
10वीं का र‍िजल्‍ट देखने के ल‍िये छात्रों को यह ल‍िखना होगा-
cbse10rollnumberdate of birthschool numbercentre number लिखें और उसे 7738299899 पर भेज दें. रिजल्ट आपके मोबाइल नंबर पर भेज दिया जाएगा.
ब‍िना इंटरनेट ऐसे चेक करें अपना र‍िजल्‍ट
ज‍िन छात्रों के पास इंटरनेट की सुव‍िधा नहीं है, वह भी अपना र‍िजल्‍ट मोबाइल पर मंगा सकते हैं. वेबसाइट क्रैश होने पर भी छात्र-छात्राएं ऐसा कर सकते हैं. प‍िछले वर्ष छात्रों को एसएमएस के जर‍िये र‍िजल्‍ट देखने की सुव‍िधा देने के ल‍िये सीबीएसई बोर्ड ने माइक्रोसॉफ्ट के साथ हाथ म‍िलाया था. SMS Organizer के जरिए छात्र अपने मोबाइल पर ब‍िना इंटरनेट भी अपना र‍िजल्‍ट देख सकते हैं. इसके ल‍िए उन्‍हें एसएमएस ऑर्गनाइजर पर रजिस्टर करना होगा.



CBSE class 10th results on SMS Organizer: रजिस्टर करने के लिए यह प्रक्रिया अपनाएं
स्‍टेप 1: अगर आपके पास एंड्रॉयड फोन है तो Google Play Store से SMS Organizer app डाउनलोड करें.
स्‍टेप 2: रजिस्टर करने के लिए आप सबसे पहले ऐप के जरिए नोटिफिकेशन पर क्लिक करें.
स्‍टेप 3: इसके बाद रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरा करने के लिए मांगी गई जानकारियां जैसे किन रोल नंबर, स्कूल कोड और डेट ऑफ बर्थ एंटर करें.
स्‍टेप 4: स्टेप 3 के बाद आपका रजिस्टर का काम पूरा हो गया. आपको अपना स्कोर कार्ड ऐप पर ही मिल जाएगा, फिर चाहे आपके पास इंटरनेट कनेक्टिविटी हो या न हो लेकिन आपको नतीजे मिल जाएंगे.

बता दें कि प‍िछले साल सीबीएसई ने CBSE Class 12 results 2 मई 2019 को घोषित किया था. जबक‍ि 10वीं का पर‍िणाम 6 मई 2019 को जारी क‍िया गया.

CBSE 10th 12th Result 2020: ऐसे चेक करें रिजल्ट
1. cbseresults.nic.in पर जाएं.
2. Secondary School Examination (Class-X) 2020/ Class-12 2020 के लिंक पर क्लिक करें.
3. रिजल्ट पेज खुलने पर अपना रोल नंबर, स्कूल नंबर, सेंटर नंबर और एडमिट कार्ड डालें.
4. सबमिट करने पर आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा. इसका प्रिंट आउट ले लें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज