LIVE NOW

CBSE 10th Result 2020 Live Updates: आज जारी नहीं होगा दसवीं का रिजल्ट, निशंक ने किया ऐलान

CBSE 10th Result 2020 Live Updates: सीबीएसई 10वीं की परीक्षा में देशभर के लाखों स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया. इस बार कोरोना वायरस के चलते परिणाम जारी करने में देरी हुई. स्‍टूडेंट्स आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर परिणाम चेक करें.

Hindi.news18.com | July 14, 2020, 1:30 PM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated July 14, 2020
12:40 pm (IST)
सीबीएसई बोर्ड के 12वीं के नतीजे जारी होने के बाद स्टूडेंट्स की निगाहें दसवीं के रिजल्ट पर थी. हालांकि अब मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने साफ कर दिया है कि नतीजे मंगलवार 14 जुलाई को जारी नहीं होंगे. सीबीएसई बोर्ड की दसवीं क्लास के रिजल्ट का ऐलान अब बुधवार 15 जुलाई को किया जाएगा. बता दें कि पिछले साल सीबीएसई बोर्ड के दसवीं के एग्जाम में 91.10 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए थे.

12:04 pm (IST)
सीबीएसई बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान साफ कर दिया था कि वो दसवीं और बारहवीं के नतीजों का ऐलान 15 जुलाई से पहले हर हाल में कर देगा. ऐसे में जबकि बारहवीं के नतीजे घोषित किए जा चुके हैं तो इस बात की पूरी संभावना है कि बोर्ड आज दसवीं के परिणाम भी जारी कर देगा. पिछले साल दसवीं क्लास का कुल पास प्रतिशत 91.10 रहा था.

11:19 am (IST)
सीबीएसई कभी भी दसवीं के नतीजे जारी कर सकता है. इस बार 18 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं ने दसवीं की परीक्षा दी है. स्टूडेंट्स बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर नतीजे चेक कर सकते हैं. गत सोमवार को 12वीं क्लास के नतीजों का ऐलान कर दिया. इस बार 12वीं में 88.78 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए हैं. ये रिजल्ट पिछले साल की तुलना में 5.38 प्रतिशत अधिक है.

LOAD MORE
CBSE 10th Result 2020 Live Updates: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (Central Board of Secondary Education, CBSE) के दसवीं के रिजल्ट का इंतजार अब बस खत्म होने को है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई कक्षा किसी भी वक्त परिणाम जारी कर सकता है. बोर्ड की दसवीं की परीक्षा में हिस्सा लेने वाले देशभर के लाखों स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं. सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट्स cbse.nic.in और cbseresults.nic.in हैं. इसके अलावा दसवीं का परिणाम एसएमएस के जरिये भी हासिल किया जा सकता है. सीबीएसई ने सोमवार 13 जुलाई को ही बारहवीं का रिजल्ट जारी किया था, जिसमें 88.78 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए.

कोरोना वायरस के चलते सीबीएसई बोर्ड की दसवीं और बारहवीं क्लास के कुछ पेपर स्थगित करने पड़े थे. इसके बाद बोर्ड ने बचे हुए 29 विषयों के पेपर 1 से 15 जुलाई तक आयोजित करने का फैसला ​किया था. मगर महामारी के बढ़ते प्रकोप के चलते कुछ पेरेंट्स ने सुप्रीम कोर्ट में पेपर रद्द करने को लेकर याचिका दायर कर दी थी, जिसके बाद कोर्ट ने बोर्ड से एग्जाम रद्द करने को लेकर राय मांगी थी. इसके बाद बोर्ड ने शीर्ष अदालत को जानकारी दी कि जुलाई में होने वाली परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है.

फोटो

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading