CBSE 10th Results 2020: 18 लाख छात्रों का इंतजार होगा खत्म, थोड़ी देर में आएगा सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट

CBSE 10th Results 2020: 18 लाख छात्रों का इंतजार होगा खत्म, थोड़ी देर में आएगा सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट
कोरोना वायरस की वजह से रिजल्ट में देरी हुई.

CBSE 10th Results 2020: सीबीएसई दसवीं का रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा. इस साल सीबीएसई ने मेरिट लिस्ट जारी नहीं करने का फैसला किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 15, 2020, 11:51 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. सीबीएसई बोर्ड दसवीं के रिजल्ट (CBSE Board 10th Results 2020) की राह देख रहे लाखों छात्र-छात्राओं का इंतजार आखिरकार आज थोड़ी ही देर में खत्म हो जाएगा. सीबीएसई बोर्ड बुधवार 15 जुलाई को दसवीं के नतीजे जारी करेगा. इस बार दसवीं की परीक्षा में देशभर के 18 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया है. पिछले साल दसवीं में 91.10 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए थे. सीबीएसई ने गत सोमवार को ही बारहवीं क्लास के नतीजों का ऐलान किया था, जिसमें कुल पास प्रतिशत 88.78 रहा.

वेबसाइट्स पर जारी होंगे नतीजे
सीबीएसई बोर्ड बुधवार को अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर रिजल्ट जारी करेगा. इस साल दसवीं की परीक्षा में हिस्सा लेने वाले स्टूडेंट्स बोर्ड की वेबसाइट cbse.nic.in और cbseresults.nic.in पर अपना परिणाम देख सकते हैं. नतीजे एसएमएस के जरिये भी हासिल किए जा सकते हैं.

इस साल मेरिट लिस्ट नहीं
जो छात्र मेरिट लिस्ट का बेसब्री से इंतजार करते हैं, उनके लिए अहम खबर है. सीबीएसई ने इस साल मेरिट लिस्ट नहीं जारी करने का फैसला किया है. बोर्ड ने 12वीं के नतीजों में भी मेरिट लिस्ट जारी नहीं की थी और अब दसवीं में भी ऐसा ही किया जाएगा. बारहवीं में बुलंदशहर के तुषार और लखनउ की दिव्यांशी ने सौ प्रतिशत अंक हासिल किए थे.



ऐसे चेक करें रिजल्ट
1. सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.
2. दसवीं रिजल्ट के ​विकल्प पर क्लिक करें.
3. दी गई जगह पर अपना विवरण भरें.
4. सबमिट करते ही रिजल्ट स्क्रीन पर खुल जाएगा.
5. रिजल्ट को सेव कर लें और प्रिंट ले लें.

ये भी पढ़ें
Karnataka 2nd PUC Result 2020: जारी हुआ 12वीं का रिजल्ट, यहां करें चेक
बड़ी खबर: मई में होने वाला CA का एग्जाम रद्द, नवंबर के पेपर के साथ होगा आयोजित

रद्द कर दी गईं थीं लंबित परीक्षाएं
बता दें कि कोरोना वायरस के चलते सीबीएसई ने दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं स्थगित कर दी थीं. बाद में लंबित परीक्षाएं जुलाई में कराने का फैसला किया गया. मगर कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों के मद्देनजर बोर्ड ने लंबित परीक्षाएं रद्द करने का फैसला किया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading