CBSE Board 12th Exam 2021: सीबीएसई की 12वीं में सिर्फ तीन विषय की परीक्षा और ओपन बुक मोड की मांग

एसआईओ के राष्ट्रीय अध्यक्ष मोहम्मद सलमान अहमद ने हाल ही में केंद्रीय शिक्षा मंत्री निशंक को एक मांग पत्र  भी सौंपा था.

एसआईओ के राष्ट्रीय अध्यक्ष मोहम्मद सलमान अहमद ने हाल ही में केंद्रीय शिक्षा मंत्री निशंक को एक मांग पत्र भी सौंपा था.

CBSE Board 12th Exam 2021: सीबीएसई के 12वीं की परीक्षाएं आयोजित करने को लेकर चल रही गतिविधियों के बीच एसआईओ इंडिया ने शिक्षा मंत्री के सामने कु मांगें रखी हैं. इसमें परीक्षाएं ओपन बुक ओर होम स्टे मोड से कराने जैसी मांग शामिल है.

  • Share this:

नई दिल्ली. स्टूडेंट्स इस्लामिक ऑर्गनाइजेशन ऑफ इंडिया (SIO) ने सीबीएसई बोर्ड की 12वीं की परीक्षा ऑफलाइन न कराने का आग्रह किया है. ऑर्गनाइजेशन ने कहा है कि कोरोना महामारी के कारण 12वीं की बोर्ड परीक्षा केंद्रों पर ऑफलाइन कराने की बजाए होम स्टे व ओपन बुक मोड में कराई जाएं या छात्रों को आंतरिक व सतत मूल्यांकन के जरिए पास किया जाए.

एसआईओ की नेशनल सेक्रेटरी फवाज शाहीन ने यह भी सलाह दी है कि सभी विषयों की बजाए सिर्फ तीन विषयों की ही परीक्षाएं ली जाएं. छात्रों को कोई भी तीन विषय चुनने का मौका दिया जाए.

परीक्षाओं को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में हाल ही में हुई उच्चस्तरीय बैठक के बाद एसआईओ के राष्ट्रीय अध्यक्ष मोहम्मद सलमान अहमद ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक को एक मांग पत्र सौंपा था. जिसमें सुझाव दिया गया था कि परीक्षा ओपन बुक और होम स्टे मोड से होनी चाहिए. प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिका छात्रों को उनके घरों पर उपलब्ध कराई जा सकती हैं, साथ ही परीक्षा पूरी करने और उत्तर पुस्तिका परीक्षा केंद्र में वापस जमा कराने के लिए पर्याप्त समय दिया जाना चाहिए.

विषय कम करने का आग्रह
मांग पत्र में  परीक्षाओं को चुनिंदा विषयों तक ही सीमित करने के सुझाव पर भी विचार करने का आग्रह किया गया था.  ताकि छात्रों का बोझ कम हो सके. ऐसे परिदृश्य में छात्रों को अपनी पसंद के कम से कम तीन विषयों का चयन करने की अनुमति दी जानी चाहिए.

ये भी पढ़ें-

Sarkari Naukri: बिहार में हो सकती है 1.25 लाख शिक्षकों की बहाली, पढ़ें परा मामला



UP Board 12th Exam: यूपी बोर्ड की 12वीं की परीक्षा पर कब होगा फैसला, डिप्टी सीएम ने बताया

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज