• Home
  • »
  • News
  • »
  • career
  • »
  • CBSE 12th Exam Tips: साल 2019 के टॉपर्स से जानें अच्‍छे स्‍कोर लाने का सीक्रेट

CBSE 12th Exam Tips: साल 2019 के टॉपर्स से जानें अच्‍छे स्‍कोर लाने का सीक्रेट

CBSE 12th 2020 एग्जाम ट‍िप्‍स

CBSE 12th 2020 एग्जाम ट‍िप्‍स

CBSE 12th Exam Tips: सीबीएसई कक्षा 12वीं के टॉपर्स से जानिये, बोर्ड एग्‍जाम में अच्‍छे स्‍कोर कैसे हासिल कर सकते हैं.

  • Share this:
    CBSE 12th Exam Tips:फरवरी में शुरू होने जा रही सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा 2020 (12th board exam 2020) में लाखों छात्र इस साल शामिल होने जा रहे हैं. बोर्ड परीक्षा में अच्‍छे अंक हासिल करने के ल‍िये वे सभी कड़ी मेहनत कर रहे हैं. कक्षा 12वीं (CBSE 12th) के अंक बहुत मायने रखते हैं, क्‍योंकि इसके आधार पर ही छात्रों को कॉलेज में दाखिला प्राप्‍त होता है.

    साल 2019 के टॉपर्स बताते हैं क‍ि बोर्ड परीक्षा की तैयारी में एनसीईआरटी की क‍िताबें सबसे ज्‍यादा महत्‍वपूर्ण हैं. इसलिये एनसीईआरटी (NCERT) टेक्‍स्‍टबुक से पढ़ाई करें. 12वीं कक्षा में अच्‍छे अंक हासिल करने के ल‍िये छात्रोंं को क्‍या करना चाह‍िये इस बारे में साल 2019 के टॉपर कर‍िश्‍मा अरोड़ा और हंस‍िका शुक्‍ला का क्‍या कहना है, जानिये. कृष्‍णा अरोड़ा और हंसिका शुक्‍ला ने 12वीं (Class 12th 2019 Board Exams) में 500 में से 499 अंक हासिल क‍िए थे.

    हंसिका शुक्‍ला ने द‍िये ये ट‍िप्‍स:
    गाजियाबाद की रहने वाली हंसिका शुक्‍ला ने बोर्ड एग्‍जाम (Class 12th 2019 Board Exams) में 499 अंक हासिल कर टॉपर बनीं. हंसिका के अनुसार उन्‍होंने कभी भी बोर्ड एग्‍जाम (CBSE Class 12th Board Exam) की तैयारी के ल‍िये भारी-भरकम और थकाऊ रूटीन का अनुसरण नहीं किया. उन्‍होंने लगातार बहुत देर तक पढ़ाई नहीं की. ब्रेक लेकर और पूरे स‍िलेबस को चैप्‍टर व टॉपिक्‍स के आधार पर व‍िभाजित करके तैयारी की. हर दिन अखबार पढ़ा, ताक‍ि अंतरराष्‍ट्रीय मुद्दों और चुनौतियोंं से अवगत हो सकें.

    हंसिका के अनुसार परीक्षा की तैयारी के दौरान तनाव कम करना भी अन‍िवार्य है. क्‍योंक‍ि तनाव में पढ़ाई करने का कोई खास लाभ नहीं होता. ऐसी पढ़ाई आपके द‍िमाग में ज्‍यादा देर तक नहीं ट‍िकती है. इसलिये बोर्ड एग्‍जाम की तैयारी के दौरान हंसिका ने बैडम‍िंंटन टूर्नामेंट और एथलेट‍िक्‍स को देखकर अपना स्‍ट्रेस कम क‍िया.

    करिश्‍मा अरोड़ा से जानें टॉपर बनने का सीक्रेट:
    करिश्‍मा मुजफ्फरनगर की रहने वाली हैं. मुजफ्फरनगर की लड़की करिश्मा अरोरा ने 2019 में सीबीएसई कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा में टॉप कर इतिहास रच दिया. शहर की वह पहली ऐसी लड़की बन गईं, ज‍िन्‍होंने यह कीर्तिमान हासिल क‍िया है. करिश्‍मा ने कुल 500 अंकों में से 499 अंक हासिल क‍िए.

    कर‍िश्‍मा ने कहा क‍ि एग्‍जाम में टॉप करने के ल‍िये पूरे साल पढ़ाई करना जरूरी है. उन्‍होंने पूरे साल अच्‍छी तरह पढ़ाई की. इसके साथ ही कर‍िश्‍मा को कथक बहुत पसंद है. इसलिये जैसे-जैसे बोर्ड एग्‍जाम नजदीक आए, करिश्‍मा ने कथक क्‍लास ज्‍वाइन कर ल‍िया. इससे उन्‍हें स्‍ट्रेस कम करने में मदद म‍िली.

    आप क्‍या करें?
    चैप्‍टर और टॉपिक के आधार पर अपना समय बांट लें. NCERT स‍िलेबस को पूरी तरह से तैयार कर लें. आप अगर प‍िछले साल के प्रश्‍नोंं पर गौर करें तो आपको अंदाजा लग जाएगा क‍ि परीक्षा में ज्‍यादातर सवाल एनसीईआरटी से ही आते हैं.

    पढ़ाई के अलावा, मनोरंजन पर भी ध्‍यान देना जरूरी है. जैसे क‍ि खेलकूद, डांस, गाना, जॉगिंग या रन‍िंग जैसे काम करें, ताक‍ि आपका तनाव कम हो और ज्‍यादा ऊर्जा के साथ आप तैयारी पर फोकस कर सकें.

    यह भी पढ़ें:

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज