लाइव टीवी

CBSE 12th Exam 2020: हिस्ट्री के प्रैक्टिकल एग्जाम के लिए नया सर्कुलर जारी

News18Hindi
Updated: November 20, 2019, 3:13 PM IST
CBSE 12th Exam 2020: हिस्ट्री के प्रैक्टिकल एग्जाम के लिए नया सर्कुलर जारी
12वीं क्लास में हिस्ट्री के लिए प्रोजेक्ट वर्क और प्रैक्टिकल असेस्मेंट बाहरी परीक्षक (external examiner) द्वारा आयोजित कराया जाएगा.

कक्षा 12वीं की इतिहास की प्रैक्टिकल परीक्षा के बारे में तब भ्रम पैदा हुआ जब सीबीएसई (अनजाने में त्रुटि) ने कहा था कि यह इंटरनल आयोजित किया जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 20, 2019, 3:13 PM IST
  • Share this:
CBSE 12th History Exam 2020: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (Central Board of Secondary Education- CBSE) ने Class 12 History board exam के लिए महत्वपूर्ण सूचना जारीकी है. सीबीएसई की तरफ से जारी लेटेस्ट सर्कुलर में कहा गया है कि 12वीं क्लास में हिस्ट्री के लिए प्रोजेक्ट वर्क और प्रैक्टिकल असेस्मेंट बाहरी परीक्षक (external examiner) द्वारा आयोजित कराया जाएगा.

कक्षा 12वीं की इतिहास की प्रैक्टिकल परीक्षा के बारे में तब भ्रम पैदा हुआ जब सीबीएसई (अनजाने में त्रुटि) ने कहा था कि यह इंटरनल आयोजित किया जाएगा. ये एग्जाम 2019 तक बाहरी परीक्षक द्वारा आयोजित किया गया था, जो कि एक अभ्यास के रूप में था. CBSE द्वारा 'CBSE प्रैक्टिकल एग्जामिनेशन लिस्ट' में जारी गलत जानकारी की वजह से भ्रम पैदा हो गया था. CBSE प्रैक्टिकल परीक्षा की लिस्ट में CBSE द्वारा जारी की गई गलत जानकारी से भ्रम पैदा हुआ था.

दिलचस्प बात यह भी हुई कि सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2020 के लिए बोर्ड की हिस्ट्री एग्जाम के लिए शुल्क लेने से चूक गया. CBSE की ओर से इंटरनल-एक्सटर्नल एग्जाम को लेकर आई कई तरह की अपडेट्स के चलते ये कन्फ्यूज़न हुई. इसी कन्फ्यूजन के बाद बहुत से स्कूलों औैर स्टूडेंट्स ने बोर्ड से कॉन्टेक्ट किया. सभी स्कूलों और स्टूडेंट्स की फिक्र के मद्देनज़र बोर्ड ने अब सर्कुलर डेट के लिए एक कोरिगेंडम (corrigendum) जारी किया है.

इस सर्कुलर के जरिए बोर्ड ने इन सब्जेक्ट्स की लिस्ट जारी की है, जिनमें 10th, 12th बोर्ड एग्जाम में practical/ project/internal assessment की जानकारी दी है. नए सर्कुलर में साफ-तौर पर कहा गया है कि 12वीं क्लास के हिस्ट्री के पेपर का प्रोजेक्ट बाहरी एग्जामनर के जरिए लिया जाएगा. स्टूडेंट्स

याद रखें, सीबीएसई कक्षा 12 के इतिहास का मूल्यांकन पैटर्न पिछले मानदंडों के अनुसार है और इसमें कोई बदलाव नहीं हैं.

ये भी पढ़ें-
मिशनरी स्कूल के टीचर ने लंच में उतरवा दी छात्राओं की leggings, भड़के पेरेंट्स
Loading...

UP Board 2020: इंटरमीडि‍एट प्रैक्‍ट‍िकल परीक्षा का शेड्यूल जारी, चेक करें
CTET 2019 Admit Card: जारी हुआ CBSE CTET एडमिट कार्ड, Direct Link देखें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 20, 2019, 3:13 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...