Sunday Special : 24 फरवरी को होगा CBSE 12वीं फिजिकल एजुकेशन का पेपर, यहां देखें एग्जाम पैटर्न और सिलेबस

शारीरिक शिक्षा सिद्धांत परीक्षा के लिए अधिकतम 70 अंक निर्धारित किए गए हैं.

शारीरिक शिक्षा सिद्धांत परीक्षा के लिए अधिकतम 70 अंक निर्धारित किए गए हैं.

Sunday Special: आपकी तैयारी आपकी पाठ्य पुस्तक और पिछले वर्ष के प्रश्नों के हिसाब से है तो आप निश्चित रूप से परीक्षा में अंच्छे अंक हासिल कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 23, 2020, 3:55 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. सीबीएसई 12वीं के फिजिकल एजुकेशन की परीक्षा (048) 24 फरवरी, 2020 को आयोजित होगी. परीक्षा सुबह 10:30 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक चलेगी. शारीरिक शिक्षा सिद्धांत परीक्षा के लिए अधिकतम 70 अंक निर्धारित किए गए हैं. इसके साथ ही व्यावहारिक परीक्षा के लिए 30 अंक तय किए गए हैं. अपनी शारीरिक शिक्षा बोर्ड परीक्षा में अद्भुत अंक हासिल करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप प्रेक्टिकल को समझें और पाठ्य पुस्तक को अच्छी तरह से पढ़ें. आज हम आपको फिजिकल एजुकेशन के पेपर, सिलेबस, परीक्षा की तैयारी आदि बातों के बारे में बताएंगे.

इन तरीकों को अपनाकर ला सकते हैं अच्छे अंक

उम्मीदवारों को सबसे पहले यह समझने की जरूरत है कि सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में पाठ्यक्रम से कोई प्रश्न नहीं पूछे जाते हैं. यदि आपकी तैयारी आपकी पाठ्य पुस्तक और पिछले वर्ष के प्रश्नों के हिसाब से है तो आप निश्चित रूप से परीक्षा में अंच्छे अंक हासिल कर सकते हैं. उम्मीदवार को दिन में दौ सैंपल पेपर को हल करना चाहिए. मॉक टेस्ट का प्रयास करने के बाद, पेपर में दिए गए समाधानों की मदद से अपने उत्तरों की जांच करें.

यदि आपकी तैयारी आपकी पाठ्य पुस्तक और पिछले वर्ष के प्रश्नों के हिसाब से है तो आप निश्चित रूप से परीक्षा में अंच्छे अंक हासिल कर सकते हैं.

सीबीएसई 12वीं फिजिकल एजुकेशन का एग्जाम पैटर्न

यह दूसरा बड़ा तरीका है, जो आपके दिमाग में होना चाहिए. जब आप सभी प्रश्नों और विषयों की अंकन योजना जानते हैं, तो कोई भी आसानी से विश्लेषण कर सकता है कि कौन सा भाग पहले हल करना है और कौन सा विषय पूरी तरह से किया जाना चाहिए. यहां कक्षा 12वीं के फिजिकल एजुकेशन के पैटर्न के बारे में पूरी व्याख्या है.

- कक्षा 12वीं के फिजिकल एजुकेशन के प्रश्न पत्र में 34 प्रश्न होते हैं.



- छात्रों को पेपर में सभी सवालों के जवाब देने होते हैं.

- प्रश्न पत्र में तीन खंड होते हैं.

- प्रश्न संख्या 1 से 20 MCQ प्रकार के होते हैं और वे 1 अंक ले जाते हैं.

- प्रश्न संख्या 21-30 लघु उत्तर प्रकार हैं और शब्द सीमा प्रत्येक शब्द 80-100 से अधिक नहीं होनी चाहिए. वे प्रत्येक में 3 अंक ले जाते हैं.

- प्रश्न संख्या 31-34 में 5 अंक हैं और शब्द सीमा 150-200 शब्दों से अधिक नहीं होना चाहिए.

अंतिम समय में इस तरह से करें तैयारी

जो विद्यार्थी फिजिकल एजुकेशन में 12वीं की परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं. वह रिवीजन जरूर कर लें. जो छात्र परीक्षा दे रहे हैं, उन्हें अब तक अपनी रीडिंग पूरी कर लेनी चाहिए. आपके मन में सभी प्रासंगिक विषयों को समेटने के बाद, अब समय आ गया है कि आप स्वयं का मूल्यांकन करें. चूंकि, सीबीएसई कक्षा 12वीं की शारीरिक शिक्षा (048) परीक्षा की अवधि लगभग 3 घंटे है, आपको केवल उस अवधि के लिए खुद को मॉक टेस्ट देने की आवश्यकता है.

- परीक्षा में सभी प्रश्नों के उत्तर दें और हर बिंदु को अच्छी तरह समझाएं.

- अपने पाठ्यक्रम में न्यायालयों के सभी आयामों और आरेखों को याद रखें और संशोधित करें.

- इस समय समस्या क्षेत्रों पर काम न करें.

- अपने उस विषय को मजबूत करें जिसको आप जानते हैं कि मजबूत है.

CBSE, Physical Education, Sample Paper, Solutions, Revision, Tips, Sunday Special, फरवरी को होगा पेपर, सीबीएसई, सीबीएसई 12वीं फिजिकल एजुकेशन का पेपर, एग्जाम पैटर्न, सिलेबस, up board, bihar board
मॉक टेस्ट का प्रयास करने के बाद, पेपर में दिए गए समाधानों की मदद से अपने उत्तरों की जांच करें.


CBSE कक्षा 12वीं फिजिकल एजुकेशन का सिलेबस

परीक्षा में सवालों का विश्लेषण करने के लिए आपके दिमाग में सिलेबस और चैप्टर वाइस सवालों की गिनती उंगलियों में होनी चाहिए. इस समय एक नया विषय शुरू करने की कोई जरूरत नहीं है.

ये भी पढ़ें- शिक्षा मंत्री उदय सामंत बोले- महाराष्ट्र में लागू होगा दिल्ली का एजुकेशन मॉडल

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज