लाइव टीवी

CBSE 12th Practical Exam 2020 Date: ऐसे तैयार होंगे प्रैक्टिकल एग्जाम के सवाल, जानें पासिंग मार्क्स

News18Hindi
Updated: December 13, 2019, 10:13 AM IST
CBSE 12th Practical Exam 2020 Date: ऐसे तैयार होंगे प्रैक्टिकल एग्जाम के सवाल, जानें पासिंग मार्क्स
12वीं के प्रैक्टिकल एग्जाम एक जनवरी से 15 फरवरी तक चलेंगे.

12वीं के छात्रों के लिये प्रायोगिक, सैद्धांतिक परीक्षा के साथ ही आंतरिक मूल्यांकन में भी अलग-अलग 33 फीसद अंक लाना जरूरी होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 13, 2019, 10:13 AM IST
  • Share this:
CBSE 12th Practical Exam 2020: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की तरफ से प्रैक्टिकल एग्जाम एक्सटर्नल द्वारा लिए जाएंगे. ये सूचना बोर्ड की तरफ से पहले ही सभी स्कूलों को लिखित में दी जा चुकी है. स्कूलों को प्रैक्टिकल एग्जाम वैसे ही लेने होंगे जो एक्सटर्नल लिस्ट सीबीएसई स्कूलों को भेजी जाएगी. इससे पहले एक्सटर्नल लिस्ट में सहूलियत के हिसाब से फेरबदल की इजाजत थी.

12वीं के प्रैक्टिकल एग्जाम एक जनवरी से 15 फरवरी तक चलेंगे. इसके लिए बोर्ड ने रोल नंबर जारी कर दिए हैं. Theoretical exam के लिए एडमिट कार्ड फरवरी के पहले सप्ताह में जारी होंगे.

पहले एक्सटर्नल चुनने का अधिकार स्कूलों को दिया जाता था. लेकिन एक्सटर्नल लिस्ट में बदलाव नहीं करने के निर्देश से उन्हीं स्कूलों को सबसे ज्यादा परेशानी होगी जो एक्सटर्नल के साथ मिलकर प्रैक्टिकल एग्जाम कराते थे. नई व्यवस्था के तहत जिन विषयों में प्रायोगिक परीक्षा (Practical examination) नहीं होते, उनमें अब छात्रों के आंतरिक मूल्यांकन (Internal assessment) के अंक भी जोड़े जाएंगे. पढ़ें Practical Exam 2020 के सवाल कैसे होंगे तैयार.

12वीं के प्रैक्टिकल एग्जाम के प्रश्न परीक्षा शुरू होने से पहले एक्सटर्नल और इंटर्नल द्वारा तैयार किये जायेंगे. इसके लिए बोर्ड ने हर केंद्र के लिए आर्ब्जबर को नियुक्त किया है. सभी स्कूलों को बोर्ड ने निर्देश दिया है एक्सटर्नल और इंटर्नल मिलकर प्रश्न पत्र तैयार करेंगे. बहुत से स्कूलों में इस प्रोसेस में लापरवाही बरती जाती थी. बिना प्रश्न पत्र तैयार किये प्रायोगिक परीक्षा ले ली जाती थी. बोर्ड ने प्रायोगिक परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी है. सभी स्कूलों में प्रायोगिक परीक्षा के लिए उत्तर पुस्तिका भेजी जा रही है.

पासिंग मार्क्स-
बोर्ड ने तय किया है, 10वीं कक्षा के छात्रों को उत्तीर्ण होने के लिए अब हर विषय में सैद्धांतिक और प्रायोगिक परीक्षा (Theoretical and practical examination) को मिलाकर 33 प्रतिशत अंक लाने होंगे.

12वीं के छात्रों के लिये प्रायोगिक, सैद्धांतिक परीक्षा के साथ ही आंतरिक मूल्यांकन में भी अलग-अलग 33 फीसद अंक लाना जरूरी होगा. स्कूलों को पास अंक मानदंड (Passing marks criteria) की जानकारी उपलब्ध करा दी गई है.ये भी पढ़ें-
गरीबी में परिवार को पालने के लिए छोड़ी पढ़ाई, 91 की उम्र में किया डिप्लोमा
Join Indian Air Force: 12वीं पास के लिए शानदार मौका, जानें कैसा होगा सेलेक्‍शन
SSC JE Result 2018: पेपर-1 का परिणाम घोषित, Direct Link पर चेक करें कटऑफ

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 13, 2019, 10:13 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर