CBSE 12th Result 2020: इस आधार पर जारी हुए हैं 12वीं के रिजल्ट, जानें पूरी डिटेल

सीबीएसई ने 12वीं के रिजल्ट जारी कर दिए हैं.

CBSE 12th Result 2020: सीबीएसई ने 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है. लेकिन चूंकि कोरोना वायरस महामारी के कारण इस बार पूरे देश में परीक्षा को कैंसिल करना पड़ा था इसलिए कुछ खास आधारों पर बोर्ड ने रिजल्ट जारी किया है.

  • Share this:
    नई दिल्ली.  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई बोर्ड (Central Board of Secondary Education, CBSE) ने 12वीं कक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है. इस साल का पास प्रतिशत 88.78 फीसदी रहा जो कि पिछले साल की तुलना में करीब 5 फीसदी ज्यादा है. पिछले साल कुल 83.4 फीसदी स्टूडेंट 12वीं कक्षा में पास हुए थे. इसका एक बड़ा कारण ये भी हो सकता है कि इस बार छात्रों को पास करने का क्राइटीरिया कुछ और था. हम आपको बताते हैं कि इस बार किन आधारों पर बच्चों को पास किया गया है-

    - जो स्टूडेंट सारे पेपर दे चुके हैं उनका असेसमेंट सभी पेपर्स के आधार पर किया गया.

    - जो छात्र तीन से ज्यादा विषयों में परीक्षा दे चुके हैं उनके रिजल्ट 'तीन बेस्ट परफॉर्मिंग सब्जेक्ट' के आधार पर घोषित किए गए हैं. यानी बेस्ट ऑफ थ्री के आधार पर एवरेज मार्क्स तय किया गया है.

    - जिन स्टूडेंट्स ने तीन विषयों की ही परीक्षा दी है उनके रिजल्ट दो बेस्ट परफॉर्मिंग विषयों के आधार पर घोषित किए गए हैं. यानी बाकी के अंक बेस्ट ऑफ टू के आधार पर दिया गया है.

    - दिल्ली के जो छात्र 12वीं का केवल एक या दो ही पेपर दे पाए हैं उनका रिजल्ट शामिल सब्जेक्ट और इंटरनल/प्रैक्टिकल/प्रोजेक्ट असेसमेंट के आधार पर किया गया है. इन छात्रों को बाद में करवाई जाने वाली परीक्षा में भी हिस्सा लेने का विकल्प मिलेगा ताकि ये चाहें तो अपनी परफॉर्मेंस को बेहतर कर सकें.

    CBSE results 2020: वेबसाइट पर ऐसे चेक करें
    स्टेप 1: आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in या cbseresults.nic.in पर जाएं.
    स्टेप 2: वेबसाइट के होमपेज पर दिए गए रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें.
    स्टेप 3: नया पेज खुलेगा यहां आप अपना रोल नंबर ल‍िखकर सबम‍िट करें.
    स्टेप 4: स्क्रीन पर आपका रिजल्ट आ जाएगा.
    स्टेप 5: रिजल्ट डाउनलोड करें और इसका प्रिंट आउट लें.

    यह भी पढ़ें:
    CBSE 12th Result: सीबीएसई ने जारी किया 12वीं का रिजल्ट, 88.78% स्टूडेंट्स पास


    SMS के जर‍िये ऐसे प्राप्‍त करें अपना र‍िजल्‍ट:
    सीबीएसई बोर्ड 12वीं का रिजल्ट SMS के जरिए प्राप्‍त करने के ल‍िये छात्रों को UMANG मोबाइल ऐप डाउनलोड करना होगा. इसके जर‍िये वह अपना र‍िजल्‍ट एसएमएस के रूप में प्राप्‍त कर सकते हैं. इस ऐप को Android, iOS और Windows, सभी फोन पर डाउनलोड क‍िया जा सकता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.