CBSE 12th Result 2020: असफल छात्रों के लिए सीबीएसई की पहल, फेल की जगह लिखा जाएगा ये शब्द

CBSE 12th Result 2020: असफल छात्रों के लिए सीबीएसई की पहल, फेल की जगह लिखा जाएगा ये शब्द
सीबीएसई बोर्ड ने 12वीं कक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है.

CBSE 12th Result 2020: इस साल एक और खास प्रोविज़न किया गया है. इस साल किसी भी छात्र की मार्कशीट पर फेल नहीं लिखा जाएगा

  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई (Central Board of Secondary Education, CBSE) ने सोमवार को 12वीं कक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया. इसके साथ ही लाखों छात्रों का इंतज़ार भी खत्म हो गया है. इस साल का रिजल्ट पिछले साल की तुलना में अच्छा रहा है. इस साल कुल पास प्रतिशत 88.78 फीसदी रहा जबकि पिछले साल यह करीब 83 फीसदी था. साथ ही इस साल लड़कियों का पास प्रतिशत लड़कों से ज्यादा रहा.

किसी छात्र को फेल नहीं किया गया
लेकिन इसके अलावा इस साल एक और खास प्रोविज़न किया गया है. इस साल किसी भी छात्र की मार्कशीट पर फेल नहीं लिखा जाएगा बल्कि जो छात्र पास होने का क्राइटीरिया पूरा नहीं कर पाए हैं उनकी मार्कशीट पर इसेंशियल रिपीट (essential repeat) लिखा जाएगा. यह प्रोविज़न फिलहाल इसी साल के लिए किया गया है. इसका मतलब है कि ऐसे छात्रों को बाद में करवाई जाने वाली परीक्षा में शामिल होने का अवसर दिया जाएगा. बता दें कि बोर्ड ने कहा है कि सरकार को जब भी लगेगा कि कोरोना के कारण देश में उत्पन्न स्थितियां सामान्य हो गई हैं वैसे ही परीक्षा करवाई जाएगी.

ऑल्टरनेट असेसमेंट स्कीम के तहत जारी किया गया है रिजल्ट
बता दें कि इस साल का रिजल्ट असेसमेंट स्कीम के तहत जारी किया गया है. जिसमें जो छात्र तीन से ज्यादा विषयों की परीक्षा में शामिल हो पाए थे उनके बेस्ट थ्री सब्जेक्ट और जो छात्र तीन विषयों की परीक्षा में शामिल हो पाए थे उनके लिए बेस्ट टू सब्जेक्ट स्कीम के तहत अंक दिए गए हैं. दरअसल, देश में फैले कोरोना वायरस की वजह से सीबीएसई को बीच में ही परीक्षा रोकनी पड़ी थी. बाद में बचे हुए विषयों की परीक्षा सीबीएसई ने 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच करवाने की स्कीम जारी की थी. लेकिन कुछ छात्रों के पेरेंट्स को यह स्वास्थ्य के मद्देनज़र सुरक्षित नहीं लगा. जिसको लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका डाली गई. कोर्ट ने बोर्ड को इस पर पुनर्विचार करने को कहा जिससे सीबीएसई ने परीक्षा को कैंसिल करके 15 जुलाई तक रिजल्ट घोषित करने की घोषणा कर दी.



ये भी पढ़ें :-

CBSE Results पर बड़ी अपडेट: 10th-12th रिजल्ट क्या एकसाथ होगा जारी? यहां जानें
RBSE 12th Commerce Result:मेरिट लिस्ट जारी नहीं करेगा राजस्थान बोर्ड,ये है वजह


CBSE Board Results 2020: इन आसान स्टेप्स से चेक करें रिजल्ट
स्टेप 1: आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in या cbseresults.nic.in पर जाएं.
स्टेप 2: वेबसाइट के होमपेज पर दिए गए रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें.
स्टेप 3: नया पेज खुलेगा यहां आप अपना रोल नंबर ल‍िखकर सब्म‍िट करें.
स्टेप 4: स्क्रीन पर आपका रिजल्ट आ जाएगा.
स्टेप 5: रिजल्ट डाउनलोड करें और भविष्य के लिए इसकी पीडीएफ कॉपी सेव करके रख लें ताकि ज़रूरत पड़ने पर प्रिंट आउट लिया जा सके.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading