CBSE Board 12th Results 2020: सीबीएसई ने नहीं जारी की इस बार मेरिट लिस्ट, ये है वजह

CBSE Board 12th Results 2020: सीबीएसई ने नहीं जारी की इस बार मेरिट लिस्ट, ये है वजह
सीबीएसई का 12th रिजल्ट 13 जुलाई को घोषित किया.

सीबीएसई बोर्ड की बारहवीं क्लास के परिणाम 13 जुलाई को जारी कर दिए गए हैं. दसवीं के नतीजे भी जल्द घोषित किए जाएंगे.

  • Share this:
CBSE Results 2020: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई (CBSE) के बारहवीं के नतीजे जारी कर दिए गए हैं. बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान 15 जुलाई तक रिजल्ट घोषित करने की बात कही थी, इस लिहाज से दसवीं के नतीजे भी जल्द ही घोषित कर दिए जाएंगे. सीबीएसई ने भले ही नतीजे जारी कर दिए हैं, लेकिन इस बार मेरिट लिस्ट जारी नहीं की गई है. सीआईएससीई बोर्ड ने भी इस साल मेरिट लिस्ट जारी नहीं की थी.

इसलिए जारी नहीं की गई मेरिट लिस्ट
दरअसल, इस साल सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं पर कोरोना वायरस की मार पड़ी है. इसके चलते दसवीं और बारहवीं की कई परीक्षाएं रद्द करनी पड़ी. इसी वजह से नतीजे मूल्यांकन पद्धति के जरिये निकाले गए. बोर्ड अधिकारियों के अनुसार ऐसे में मेरिट लिस्ट जारी करने का कोई मतलब नहीं रह जाता है. यही वजह है कि इस बार सीबीएसई ने मेरिट लिस्ट जारी नहीं की. हालांकि 12वीं के जो छात्र बाद में परीक्षाएं देना चाहते हैं, उन्हें बोर्ड ने ये विकल्प दिया है. मगर परीक्षाएं हालात सामान्य होने की सूरत में ही आयोजित कराई जाएंगी.

ये भी पढ़ें
Rajasthan board 12वीं कॉमर्स का रिजल्ट कल, देखें rajresults.nic.in


30 लाख स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर, इस दिन आएगा CBSE 10वीं 12वीं का रिजल्ट


30 लाख स्टूडेंट्स ने दी परीक्षा
इस साल सीबीएसई बोर्ड की दसवीं की परीक्षा में देशभर के 18 लाख स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया, वहीं करीब 12 लाख छात्र-छात्राओं ने 12वीं की परीक्षा दी. नतीजे जारी होने के बाद स्टूडेंट्स अपनी डिजिटल मार्कशीट डाउनलोड कर सकेंगे. CBSE डिजीलॉकर और UMANG ऐप सहित विभिन्न डिजिटल प्लेटफार्मों पर मार्कशीट प्रदान करेगा. CBSE 10वीं, 12वीं के स्टूडेंट्स को तमाम डॉक्यूमेंट्स जैसे- Marksheets, Migration Certificate और Pass Certificate अपने स्वयं के शैक्षणिक भंडार परिनाम मंजुशा (Parinam Manjusha) के जरिए देगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading