CBSE का स्कूलों को निर्देश, 15 अगस्त तक पूरा करें 9th, 11th के दाखिले का प्रोसेस

CBSE के नए नियम के मुताबिक, जो छात्र 9वीं और 11वीं में स्कूल बदल रहे हैं उनसे भी प्रासंगिक प्रमाण पत्र (relevant proof) देने के लिए कहा है.

News18Hindi
Updated: August 3, 2019, 2:58 PM IST
CBSE का स्कूलों को निर्देश, 15 अगस्त तक पूरा करें 9th, 11th के दाखिले का प्रोसेस
सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन का निर्देश
News18Hindi
Updated: August 3, 2019, 2:58 PM IST
CBSE का स्कूलों को निर्देश: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (CBSE) ने स्कूलों को निर्देश देते हुए कहा है कि वे 9वीं और 11वीं के दाखिलों की प्रक्रिया 15 अगस्त तक पूरी कर रीजनल ऑफिस में सबमिट करें. यदि स्कूलों ने ये प्रक्रिया 16 अगस्त के बाद या सितंबर तक जारी रखी तो उन्हें 1000 रुपए प्रति स्टूडेंट के मुताबिक, रीजनल ऑफिस को प्रोसेसिंग फीस देनी होगी.

सीबीएसई ने 9वीं और 11वीं के दाखिले के लिए अपने नए क्राइटेरिया के अंतर्गत, स्कूलों से कहा कि दाखिलों के सिलसिले में विद्यालयों को ज्यादा विवेकपूर्ण होना चाहिए. अब स्कूलों को एडमिशन लिस्ट एक बार में भेजनी होगी. अगर स्कूलों की तरफ से SBSE ऑफिस में लिस्ट नहीं भेजी गई तो एक समय सीमा के तहत प्रक्रिया बंद कर दी जाएगी.

CBSE के नए नियम के मुताबिक, जो छात्र 9वीं और 11वीं में स्कूल बदल रहे हैं उनसे भी प्रासंगिक प्रमाण पत्र (relevant proof) देने के लिए कहा है. सीबीएसई के इन नए नियमों की प्रधानाचार्य और माता-पिता आलोचना भी कर चुके हैं. उदाहरण के लिए अगर छात्र बेहतर शिक्षा प्राप्त के लिए स्कूल शिफ्ट कर रहा है, तो उसे पिछले पांच सालों का रिजल्ट दिखाना होगा.

ये भी पढ़ें-

सोशल मीडिया पर Maths का वायरल सवाल, आप दे पाएंगे जवाब
पंजाब के 55 स्कूलों में नहीं एक भी टीचर, एक शिक्षक के भरोसे चल रहे 1000 स्कूल
DU Admission 2019: मैनेजमेंट कोर्सेज में एडमिशन की अलॉटमेंट लिस्ट आज, जानें कब आएगी दूसरी और तीसरी सूची
Loading...

CBSE ने बदल दिए है एडमिशन के नियम, अब ऐसे लेना होगा दाखिला
First published: August 3, 2019, 2:58 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...