लाइव टीवी

1 नवंबर से बदल गया CBSE और ICSE स्कूलों के लिए ये नियम

News18Hindi
Updated: November 2, 2019, 7:46 PM IST
1 नवंबर से बदल गया CBSE और ICSE स्कूलों के लिए ये नियम
बच्चों को परेशानी से बचाने के लिए सीबीएसई, आईसीएसई स्कूलों का समय एक नवंबर से बदल दिया जाएगा.

परिषदीय स्कूल, सरकारी स्कूलों का समय अक्टूबर से ही बदल दिया गया है. ये स्कूल सुबह नौ बजे से शाम तीन बजे तक अक्टूबर से ही चल रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 2, 2019, 7:46 PM IST
  • Share this:
1 नवंबर से CBSE और ICSE स्कूलों के टाइम-टेबल में बदलाव किया जाएगा. इसमें स्कूलों के खुलने-बंद होने के वक्त में बदलाव होगा. बच्चों को परेशानी से बचाने के लिए सीबीएसई, आईसीएसई स्कूलों का समय एक नवंबर से बदल दिया जाएगा. परिषदीय स्कूल, सरकारी स्कूलों का समय अक्टूबर से ही बदल दिया गया है. ये स्कूल सुबह नौ बजे से शाम तीन बजे तक अक्टूबर से ही चल रहे हैं. इसके अलावा कॉन्वेंट के ज्यादातर स्कूलों का समय सुबह 8:30 बजे से 2:20 तक रहेगा.

स्कूल का समय बदलने के अलावा CBSE बोर्ड द्वारा किए बाकी ऐलान की बात करें तो उसमें बोर्ड ने अभी तक सबसे ज्यादा अपडेट्स बोर्ड एग्जाम 2020 से जुड़े अपडेट्स दिए हैं.

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (CBSE) की ओर से हर साल 10वीं-12वीं के सालाना पेपर फरवरी-मार्च में आयोजित कराए जाते है. CBSE की ओर से 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षाएं संभवत: 15 फरवरी 2020 से शुरू होंगी. बता दें कि साल 2019 में बोर्ड ने यूनिवर्सिटी एडमिशन को ध्यान में रखते हुए बोर्ड एग्जाम की तारीख को 1 मार्च से हटाकर, 15 फरवरी के लिए शिफ्ट कर दिया था. इस साल भी सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की डेट शीट में महत्वपूर्ण बदलाव करेगा.

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2020 की डेट शीट मुख्य परीक्षाओं से शुरू होगी, न कि वोकेशनल सब्जेक्ट्स से. पिछले साल बोर्ड ने पहली तारीखों में बदलाव करने के साथ, डेटशीट की शुरुआत वोकेशनल सब्जेक्ट्स के साथ की थी. एग्जाम शुरू करने के इस पैटर्न को बोर्ड फिर से नहीं दोहराएगा. दिसंबर में सीबीएसई बोर्ड प्रैक्टिकल होने के के बारे में अभी तक कोई खबर नहीं है.

डेटशीट के अलावा बोर्ड ने 10वीं-12वीं क्लास के सभी सब्जेक्ट्स के सैंपल क्वेश्चन पेपर जारी कर दिए हैं. जिस सब्जेक्ट के एग्जाम पैटर्न में बदलाव होने हैं, वो सैंपल पेपर से साफ हो गया है.

दिल्ली शिक्षा निदेशालय ने परिणाम सुधारने की कोशिश की शुरुआत भी कर दी है. निदेशालय ने कमजोर परीक्षार्थियों के लिए ठंड की छुट्टियों में एक्सट्रा क्लास लगाने का फैसला लिया है. इन क्लासेज में, स्टूडेंट्स जिन सब्जेक्ट्स में कमजोर हैं, उन टॉपिक्स पर पढ़ाई कराई जाएगी. ये क्लास हर दिन एक घंटे के लिए आयोजित की जाएगी. इन क्लासेज के लिए सब्जेक्ट का चुनाव स्कूल प्रमुख की तरफ से छात्रों की जरूरतों के आधार पर होगा.

ये भी पढ़ें-
Loading...

बिना कोचिंग सेल्फ स्टडी से पास किया IAS Exam, इंटरव्यू में पूछे थे ये 22 सवाल
Delhi University 2019: अस्टिटेंट प्रोफेसर के पदों पर निकली वैकेंसी, जानें
UPSC ने अलग-अलग पदों के लिए निकाली  67 वैकेंसी, लास्ट डेट 14 नवंबर
UPSC के इंटरव्यू राउंड में फेल होने वाले के लिए खुशखबरी,यहां मिल सकती है जॉब

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 2, 2019, 7:45 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...