CBSE board results 2020: 30 लाख स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर, इस दिन आएगा 10वीं, 12वीं का रिजल्ट

कोरोना वायरस के चलते सीबीएसई रिजल्ट में देरी हुई है.
कोरोना वायरस के चलते सीबीएसई रिजल्ट में देरी हुई है.

रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र ऑनलाइन cbseresults.nic.in, cbse.nic.in और results.nic.in पर देख सकेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 13, 2020, 11:10 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. तमाम राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं (State Board Exams) के रिजल्ट जारी किए जा रहे हैं. सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (Central Board of Secondary Education, CBSE) के 10वीं, 12वीं के रिजल्ट का लाखों स्टूडेंट्स को इंतजार है. पिछले दिनों 10वीं-12वीं के रिजल्ट को लेकर एक नोटिस वायरल हुआ था, जिसे सीबीएसई ने खारिज कर दिया था.

सीबीएसई किसी भी दिन रिजल्ट जारी कर सकता है लेकिन जब तक बोर्ड की ओर से कोई घोषणा नहीं होती तब तक ये कहना मुश्किल है कब रिजल्ट आएगा. सही जानकारी पाने के लिए बेहतर है कि सीबीएसई की वेबसाइट को विज़िट करते रहें.

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने पहले सुप्रीम कोर्ट को बताया था, कक्षा 10 और 12 का परिणाम 15 जुलाई तक जारी करेगा. नई तारीख अभी तय नहीं की गई है. इस मुताबिक रिजल्ट 15 को ही जारी होने की उम्मीद है.



ऑनलाइन मार्कशीट
CBSE Class 10th 12th board exam 2020 में 30 लाख स्टूडेंट्स उपस्थित हुए थे. परिणाम की अधिसूचना आधिकारिक वेबसाइट- cbse.nic.in पर उपलब्ध होगी. एक बार परिणाम घोषित होने के बाद, छात्र अपनी डिजिटल मार्कशीट ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं. CBSE डिजीलॉकर और UMANG ऐप सहित विभिन्न डिजिटल प्लेटफार्मों पर मार्कशीट प्रदान करेगा.

पेंडिंग पेपर्स
बोर्ड कक्षा 10 की पेंडिग परीक्षा आयोजित नहीं करेगा. 12वीं के छात्रों को नंबर बढ़ाने का मौका दिए जाने के तौर पर पेंडिंग पेपर्स में बैठने की इजाजत दी जाएगी. हालांकि पेंडिंग पेपर्स हालात बेहतर होने के बाद ही आयोजित किए जाएंगे.

इन वेबसाइट्स पर देख सकेंगे रिजल्ट
लगभग 18 लाख छात्र कक्षा 10 और 12 लाख कक्षा 12 के परिणाम का इंतजार कर रहे हैं. रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र ऑनलाइन cbseresults.nic.in, cbse.nic.in और results.nic.in पर देख सकेंगे.

रिजल्ट जारी होने के बाद कैसे लें मार्कशीट-
CBSE 10वीं, 12वीं के स्टूडेंट्स को तमाम डॉक्यूमेंट्स जैसे- Marksheets, Migration Certificate और Pass Certificate अपने स्वयं के शैक्षणिक भंडार परिनाम मंजुशा (Parinam Manjusha) के जरिए देगा. परिनाम मंजूषा digilocker.gov.in पर DigiLocker के साथ एकीकृत (integrated) है.

DigiLocker अकाउंट क्रेडेंशियल छात्रों को CBSE के साथ रजिस्टर्ड उनके मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से भेजा गया है.

ये भी पढ़ें-
CBSE Result 2020: 10वीं, 12वीं के स्टूडेंट्स को ऐसे मिलेगी डिजिटल मार्कशीट
IIT, JEE का सिलेबस बदलने पर क्या बोले आईआईटी और एनटीए के अधिकारी, जानें

डिजीलॉकर 'डिजिटल इंडिया कार्यक्रम' के तहत 'इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय' की एक प्रमुख पहल है, जिसका उद्देश्य नागरिकों के डिजिटल दस्तावेज़ वॉलेट को प्रामाणिक डिजिटल दस्तावेजों तक पहुँच प्रदान करके नागरिक का डिजिटल सशक्तिकरण करना है. छात्र Google Play Store से DigiLocker ऐप डाउनलोड कर सकते हैं. उन्हें KEY लॉगिन क्रेडेंशियल्स एसएमएस के माध्यम से भेजी गई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज