CBSE 10th Result 2020 पर बड़ी अपडेट, जानिए कब आएगा सीबीएसई बोर्ड 10वीं का रिजल्ट

CBSE 10th Result 2020 पर बड़ी अपडेट, जानिए कब आएगा सीबीएसई बोर्ड 10वीं का रिजल्ट
कोरोना वायरस के चलते इस साल नतीजे जारी करने में देरी हुई.

सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) की दसवीं की परीक्षा में इस साल करीब 18 लाख छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया. स्टूडेंट्स बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर अपना परिणाम देख सकते हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) की 12वीं क्लास के रिजल्ट का ऐलान सोमवार 13 जुलाई को कर दिया गया है. इस साल देशभर के 88.78 प्रतिशत छात्र-छात्राएं पास हुए हैं. 12वीं में इस बार 12 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया था. कोरोना वायरस के चलते रिजल्ट जारी करने में करीब दो महीने की देरी हुई. हालांकि अब जबकि 12वीं के नतीजों का ऐलान कर दिया गया है, तो अब सभी की निगाहें बोर्ड के दसवीं के परिणाम पर हैं. ​इस बार दसवीं की परीक्षा में करीब 18 लाख स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया. आइए हम आपको बताते हैं कि आखिर दसवीं के परिणाम कब घोषित हो सकते हैं.

आज जारी हो सकते हैं दसवीं के नतीजे
सीबीएसई बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान 15 जुलाई तक रिजल्ट जारी करने की बात कही थी. ऐसे में माना जा रहा था कि बोर्ड दसवीं और बारहवीं के नतीजे एकसाथ घोषित करेगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. यही वजह है कि अब इस बात की पूरी संभावना जताई जा रही है कि सीबीएसई के दसवीं के नतीजों का ऐलान मंगलवार यानी 14 जुलाई को कर दिया जाएगा.

दसवीं में 18 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स
इस बार देशभर के 18 लाख से अधिक स्टूडेंट्स ने सीबीएसई बोर्ड की दसवीं की परीक्षा दी थी. जहां तक पिछले साल की बात है तो साल 2019 में दसवीं का कुल पास प्रतिशत 91.10 रहा था. दिलचस्प बात ये है कि पिछले साल 13 स्टूडेंट्स ने टॉप किया था. हालांकि इस बार बोर्ड ने मेरिट लिस्ट जारी नहीं करने का फैसला किया है.



यह भी पढ़ें:- CBSE 12th Result: सीबीएसई ने जारी किया 12वीं का रिजल्ट, 94.39% स्टूडेंट्स पास

ऐसे चेक करें नतीजे
स्टेप 1: आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in या cbseresults.nic.in पर जाएं.
स्टेप 2: वेबसाइट के होमपेज पर दिए गए रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें.
स्टेप 3: नया पेज खुलेगा यहां आप अपना रोल नंबर ल‍िखकर सबम‍िट करें.
स्टेप 4: स्क्रीन पर आपका रिजल्ट आ जाएगा.
स्टेप 5: रिजल्ट डाउनलोड करें और इसका प्रिंट आउट लें
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading