CBSE 10th Results 2020: पास हों या फेल, 10वीं के 18 लाख छात्रों के पास अब ये विकल्प मौजूद

CBSE 10th Results 2020: पास हों या फेल, 10वीं के 18 लाख छात्रों के पास अब ये विकल्प मौजूद
सीबीएसई बोर्ड ने दसवीं का रिजल्ट जारी कर दिया है. ऐसे में जो छात्र असंतुष्ट हैं उनके पास ये विकल्प मौजूद हैं.

CBSE Board 10th Results 2020: सीबीएसई ने दसवीं का रिजल्ट जारी कर दिया है. हो सकता है कि कुछ छात्र अपने अंकों को लेकर थोड़ा असंतुष्ट भी हों. ऐसे में इऩ छात्रों के पास कुछ विकल्प उपलब्ध हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई (Central Board of Secondary Education, CBSE) ने 10वीं कक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया है. रिजल्ट देखने के बाद तमाम छात्रों को लग रहा होगा कि उनके मन-मुताबिक रिजल्ट है और तमाम छात्र इससे असंतुष्ट भी होंगे. कुछ छात्रों को मार्कशीट की चिंता होने लगी होगी, कि मार्कशीट कैसे मिलगी, कुछ मार्क्स का वेरीफिकेशन चाह रहे होंगे. ऐसे में छात्रों को पता होना चाहिए कि उनके पास रिजल्ट जारी होने के बाद कौन-कौन से विकल्प मौजूद हैं.

मार्क्स-वेरीफिकेशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं
अगर कोई छात्र अपने अंकों को लेकर असंतुष्ट है तो वह अपने अंकों का वेरीफिकेशन करवा सकता है. इसके लिए उसे ऑनलाइन अप्लाई करना होगा. वेरीफिकेशन के बाद जो भी रिजल्ट होगा उसे बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा. अगर अंकों में कोई परिवर्तन हुआ होगा तो छात्र को एक लेटर उसके एड्रेस पर भेजा जाएगा.

आंसर कॉपी की फोटो कॉपी के लिए अप्लाई कर सकते हैं
जो छात्र अंकों के वेरीफिकेशन के लिए अप्लाई करेंगे अगर वे उससे भी संतुष्ट नहीं हैं तो आंसरशीट की फोटो कॉपी के लिए अप्लाई कर सकते हैं. ऐसे छात्रों को आंसरशीट की फोटो कॉपी उनके लॉगइन अकाउंट पर भेज दी जाएगी. हालांकि, उन्हें परीक्षक के बारे में या एग्जाम से जुड़ी दूसरी आधिकारिक जानकारियां नहीं दी जाएंगी.



रि-इवैल्युएशन के लिए कर सकते हैं अप्लाई
जिन छात्रों ने आंसर शीट की फोटो कॉपी पाने के लिए अप्लाई किया है, अगर वे खुद को दिए गए अंकों से संतुष्ट नहीं हैं तो वे आंसर शीट की रि-इवैल्युएशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

मार्कशीट और पास सर्टिफिकेट पा सकते हैं ऑनलाइन
आमतौर पर रिजल्ट जारी होने के 10-15 दिनों के भीतर छात्रों को स्कूलों से मार्कशीट और पास सर्टिफिकेट की हार्ड कॉपी उपलब्ध कराई जाती है. इसके लिए छात्रों को अपने स्कूलो को संपर्क करना होता है. लेकिन कोरोना वायरस महामारी की विषम परिस्थितियों को देखते हुए छात्र अपनी मार्कशीट और पास सर्टिफिकेट को डिजीलॉकर से भी डाउनलोड कर सकते हैं.

12वीं कक्षा में एडमिशन
10वीं के रिजल्ट के बाद छात्रों को 12वीं में एडमिशन लेने की कवायद शुरू हो जाएगी. हालांकि, अभी तक सरकार ने इस बात का फैसला नहीं किया है कि स्कूलों को कब तक खोला जाएगा लेकिन एडमिशन प्रक्रिया और क्लासेज को ऑनलाइन मोड में शुरू किया जा सकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading