CBSE 12th Result 2020: सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट जारी, 88.78% पास, पिछले साल का रिकॉर्ड टूटा

CBSE 12th Result 2020: सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट जारी, 88.78% पास, पिछले साल का रिकॉर्ड टूटा
सीबीएसई ने 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है.

CBSE 12th Result 2020: इस बार कोरोना वायरस महामारी के चलते ऐसे कयास लगाए जा रहे थे कि शायद एक साथ ही रिजल्ट जारी कर दिया जाए. लेकिन ऐसा नहीं हुआ. सीबीएसई ने 12वीं का रिजल्ट पहले जारी किया है.

  • Share this:
नई दिल्ली. सीबीएसई बोर्ड ने 12वीं कक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया है. इसी के साथ रिजल्ट की राह देख रहे 12 लाख स्टूडेंट्स का इंतजार भी खत्म हो गया. इस साल 12वीं कक्षा का कुल पास प्रतिशत 88.78 रहा है, जो पिछले साल के मुकाबले ज्यादा रहा है. पिछले साल बारहवीं क्लास में 83.4 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए थे. इस साल 12वीं की परीक्षा में हिस्सा लेने वाले 12 लाख स्टूडेंट्स सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.results.nic.in पर जाकर नतीजे चेक कर सकते हैं.

बेटियों ने मारी बाजी
सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) के 12वीं के नतीजों में इस साल भी बेटियों का पलड़ा ही भारी रहा. इस साल 12वीं की परीक्षा में 92.15% लड़कियों ने सफलता हासिल की है जबकि 86.19% लड़के पास हुए हैं. हालांकि पिछले साल के मुकाबले लड़कों के पास होने का प्रतिशत बेहतर रहा है. पिछले साल 79.40 प्रतिशत लड़के ही पास हो सके थे.

दिल्ली का प्रदर्शन बेहतर
इस साल दिल्ली में सीबीएसई बोर्ड की 12वीं क्लास का एग्‍जाम देने वाले 94.39 प्रत‍िशत छात्र पास हो गए हैं. दिल्ली के पश्चिम क्षेत्र में 94.61 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए और दिल्ली पूर्वी क्षेत्र का पास प्रत‍िशत 94.24 प्रत‍िशत रहा. हालांकि दिल्ली के उत्तर-पूर्वी क्षेत्र में हिंसा के चलते परीक्षाएं बाधित हुईं थीं, लेकिन फिर भी कुल मिलाकर दिल्ली का प्रदर्शन बेहतर रहा.



जवाहर नवोदय अव्वल
स्कूलों की बात करें तो जवाहर नवोदय व‍िद्यालय के छात्र इस साल सबसे आगे रहे हैं. जवाहर नवोदय व‍िद्यालय (Jawahar Navodaya Vidyalayas, JNVs) का इस साल का पास प्रत‍िशत 98.70% रहा है. दूसरे स्‍थान पर केंद्रीय व‍िद्यालय (Kendriya Vidyalayas, KVs) हैं, ज‍िसका पास प्रत‍िशत 98.62% है. न‍िजी स्‍कूलों का प्रदर्शन इस साल कुछ खास नहीं रहा. न‍िजी स्‍कूलों का पास प्रत‍िशत 88.22% रहा, जो न्‍यूनतम है.

त्रिवेंद्रम जोन का जवाब नहीं
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई के 12वीं के रिजल्ट को अगर जोन के हिसाब से देखें तो इस साल त्रिवेंद्रम का जलवा रहा. इस साल त्रिवेंद्रम जोन से सबसे ज्यादा छात्र 97.76 प्रत‍िशत स्‍टूडेंट्स पास हुए हैं. वहीं 97.05 प्रत‍िशत के साथ बंगलोर जोन और 96.17 फीसदी के साथ चेन्नई के छात्र तीसरे स्‍थान पर रहे.

व‍िदेश में रिजल्ट
इस वर्ष भी सीबीएसई ने 12वीं की परीक्षा व‍िदेश में आयोज‍ित की थी, ज‍िसमें 16043 विदेशी छात्रों ने हिस्सा लिया था. परीक्षा में शाम‍िल होने वाले कुछ छात्रों में 15122 छात्र पास हुए हैं.

ऐसे मिलेगी मार्कशीट
परिणाम घोषित हो चुके हैं तो, छात्र अपनी डिजिटल मार्कशीट ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं. CBSE डिजीलॉकर और UMANG ऐप सहित विभिन्न डिजिटल प्लेटफार्मों पर मार्कशीट प्रदान करेगा. CBSE 10वीं, 12वीं के स्टूडेंट्स को तमाम डॉक्यूमेंट्स जैसे- Marksheets, Migration Certificate और Pass Certificate परिनाम मंजुशा (Parinam Manjusha) के जरिए देगा. DigiLocker अकाउंट क्रेडेंशियल, छात्रों को CBSE के साथ रजिस्टर्ड उनके मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से भेजा गया है.

बाद में करवाया जाएगा इंप्रूवमेंट एग्जाम
बता दें कि जो स्टूडेंट्स रिजल्ट से संतुष्ट नहीं होंगे उनके लिए सीबीएसई बाद में परीक्षा करवाएगी. हालांकि अभी इस परीक्षा की कोई तारीख नहीं निश्चित की गई है. जब सरकार को लगेगा की स्थिति सामान्य हो गई है तब परीक्षा की तिथि घोषित कर दी जाएगी. अगर हालात नहीं सुधरते हैं तो परीक्षा नहीं होगी.

इन ऑनलाइन इन वेबसाइट्स पर चेक कर सकते हैं रिज़ल्ट
cbse.nic.in,
www.results.nic.in or
www.cbseresults.nic.in
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading