CBSE Board 10th Topper: सिद्धांत सीबीएसई बोर्ड 10वीं के टॉपर, बिना कोचिंग के पिछले साल किया था कमाल

CBSE Board 10th Topper: सिद्धांत सीबीएसई बोर्ड 10वीं के टॉपर, बिना कोचिंग के पिछले साल किया था कमाल
पिछले साल सीबीएसई दसवीं की परीक्षा में 13 छात्रों के 500 में से 499 अंक थे.

CBSE Board Topper: सिद्धांत ने बताया कि उन्होंने किसी तरह की कोचिंग नहीं ली. मैथ्स की पढ़ाई उन्होंने अपनी मां से ही की थी.

  • Share this:
नई दिल्ली. पिछले साल सीबीएसई दसवीं का रिजल्ट (CBSE Board 10th Result) जारी होते ही टॉपर्स की लिस्ट भी आ गई. साल 2019 में टॉपर्स लिस्ट में 13 छात्र थे जिन्हें 500 में से 499 अंक मिले थे. इन पहला स्थान पाने वाले 13 छात्रों में से 8 छात्र यूपी से थे. पिछले साल के ही टॉपर सिद्धांत पैंगोरिया (Siddhant Penogriya) की कहानी काफी मोटीवेशनल है. सिद्धांत यूपी के नोएडा के रहने वाले हैं. उन्होंने अपनी पढ़ाई के दौरान सोशल मीडिया का बिल्कुल प्रयोग नहीं किया. इंग्लिश को छोड़कर बाकी के सब्जेक्ट्स में उनके 100 में से 100 अंक हैं. सिर्फ इंग्लिश में उन्हें 99 अंक मिले हैं.

नहीं ली थी एक भी कोचिंग
मीडिया को दिए एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया कि वे बिना किसी से कोचिंग नहीं की थी. मैथ्स की पढ़ाई उन्होंने अपनी मां से ही की थी. उन्होंने कहा कि लगातार धैर्य के साथ तैयारी करने की वजह से ही उन्हें यह सफलता मिली है. मैंने अंतिम समय के लिए कुछ भी नहीं छोड़ा था और कोशिश की कि रोज़ के छह से सात घंटे की पढ़ाई करूं. साथ ही वे दो घंटे गेम खेलने, म्यूजिक सुनने और मूवीज़ देखने में देते थे.

सोशल मीडिया पर नहीं है अकाउंट
सिद्धांत ने खासतौर पर कहा कि उनका सोशल मीडिया पर कोई अकाउंट नहीं है. वे इसे बिल्कुल भी यूज़ नहीं करते. उनका मानना है कि सोशल मीडिया यूज़ करने के से पढ़ाई पर विपरीत प्रभाव पड़ता है. बता दें कि पिछले साल का पास प्रतिशत 91.1 फीसदी था जो कि उसके पहले के साल यानी कि 2018 की तुलना में 4.4 फीसदी ज्यादा था.



ये भी पढ़ेंः
बदले पैटर्न में कैसे करें UPPCS इंटरव्यू की तैयारी, जानें सारी डिटेल
बिहार बोर्ड 8 जुलाई से शुरू करेगा इंटरमीडिएट में दाखिले, पढ़ें डिटेल

पिता है सीए और मां है मैथ्स टीचर
सिद्धांत उसने बताया कि उसके पिता व्यवसाय में हैं और सीए है. साथ ही उनकी हाउस वाइफ और मैथ्स टीचर हैं. उन्होंने अपने माता-पिता को अपना आदर्श बताया और उनके साथ अपने टीचर्स को अपनी सफलता का क्रेडिट दिया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading