CBSE Board: हिंसाग्रस्त उत्तर पूर्वी दिल्ली में बोर्ड परीक्षाएं शुरू, पुलिस ने बच्चों को दिया गुलाब

सीबाएई ने दुनिया के अलग-अलग देशों में स्कूली पाठ्यक्रम पूरा करवाने के लिए वहां के राजदूतों से संपर्क किया है.
सीबाएई ने दुनिया के अलग-अलग देशों में स्कूली पाठ्यक्रम पूरा करवाने के लिए वहां के राजदूतों से संपर्क किया है.

सोमवार को बीएसई की 12वीं का फिजिक्स और 10वीं का संगीत का पेपर देने बच्चे पहुंचेय यहां पुलिस ने बच्चों को गुलाब का फूल देकर उनका डर दूर किया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 2, 2020, 12:33 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. सीबीएसई (CBSE Board) की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं उत्तर-पूर्वी दिल्ली (Northeast Delhi) के इलाकों में शुरू हो चुकी हैं. सोमवार को सीबीएसई 12वीं का फिजिक्स और 10वीं का संगीत का पेपर देने बच्चे पहुंचे. यहां पुलिस ने बच्चों को गुलाब का फूल देकर उनका डर दूर किया.

परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. दंगों के बाद पहली बार उत्तर-पूर्वी दिल्ली में स्कूल खुले हैं. स्टूडेंट सर्वोदय विद्यालय खजूरी खास में एग्जाम देने पहुंचे हैं. यहां स्टूडेंट्स को एसएचओ खजूरी खास और एसीपी अशोक कुमार ने फूल दिए. यहां पुलिस अधिकारी बच्चों के मन से डर मिटाते और उनका मनोबल बढ़ाते हुए दिखे.
सीबीएसई ने की थी सुरक्षा की मांगसीबीएसई ने दिल्ली हाईकोर्ट में इस सिलसिलें में एक हलफनामा दायर कर सुरक्षा की मांग की थी. साथ ही शिक्षा निदेशक, उत्तर-पूर्व ने भी दिल्ली पुलिस को लिखा था कि जिन स्कूलों में सीबीएसई परीक्षा होगी, वहां पर्याप्त संख्या में पुलिस बल तैनात रहे. बता दें कि हिंसा के चलते सीबीएसई ने उत्तर-पूर्वी दिल्ली में होने वाली सभी बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर दिया था.

सामान्य हो रहे हैं हालात
राजधानी में हिंसा के बाद अब हिंसाग्रस्त इलाकों में हालात सामान्य हो रहे हैं, लेकिन इसके बाद भी इलाके में दहशत और तनाव का माहौल है. इसके चलते उत्तर पूर्वी दिल्ली में सुरक्षा के लिए 7000 सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं. ऐसे में हालातों में तेजी से हो रहे सुधार को देखते हुए सीबीएसई ने तय किया कि हिंसाग्रस्त इलाकों में अब आगे की परीक्षाएं पहले से ही तय शेड्यूल के मुताबिक होंगी.



सीएम केजरीवाल ने सामान्य स्थिति बहाल करने की कही बात
राज्य के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि हमने सभी संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ शनिवार को एक समीक्षा बैठक की है. इस दौरान दिल्ली में हिंसा की कोई अप्रिय घटना होने की बात सामने नहीं ऐसे में केजरीवाल ने कहा कि हमारी पहली प्राथमिकता जल्द से जल्द स्थिति को सामान्य करना है.

ये भी पढ़ें- IGNOU OPENMAT और Ph.D. 2020 एट्रेंस एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें आवेदन
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज