CBSE Board Exam 2020 : एग्जाम सेंटर में बदलाव से संबंधित निर्देश जारी

CBSE Board Exam 2020 : एग्जाम सेंटर में बदलाव से संबंधित निर्देश जारी
इस बार सीबीएसई ने एग्जाम सेंटर के संबंध में बड़ा निर्णय लिया है.

CBSE Board Exams 2020 : अब सीबीएसई ने एग्जाम सेंटर में बदलाव से संबंधित प्रक्रिया की जानकारी दी है.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्ली. CBSE Board Exams 2020: सीबीएसई (CBSE) पूरे देश में 10वीं और 12वीं के एग्जाम पूरे देश में आयोजित करवाता है. लेकिन कोरोना संकट (Corona Crisis) के कारण अभी कई सारे एग्जाम पेपर्स पूरे नहीं हो सके हैं. इससे संबंधित दिशा-निर्देश सीबीएसई ने अपने आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की है. इन बचे हुए पेपर्स के संबंध में ज़रूरी गाइडलाइंस सीबीएसई की वेबसाइट पर देखा जा सकता है. जो भी छात्र अपने एग्जाम सेंटर में बदलाव चाहते हैं उनके लिए महत्वपूर्ण गाइडलाइंस सीबीएसई बोर्ड ने जारी की है. सीबीएसई की एक नोटिफिकेशन में इससे संबंधित जानकारी दी गई है.

सीबीएसई ने एग्जाम सेंटर के संबंध में लिया बड़ा फैसला
जागरण जोश की एक खबर के अनुसार, इस बार सीबीएसई ने एग्जाम सेंटर के संबंध में बड़ा निर्णय लिया है. ये फैसला छात्रों के एग्जाम सेंटर से संबंधित है. अब आवंटित एग्जाम सेंटर के अलावा संबंधित स्कूलों में एग्जाम होगा. जबकि दूसरा बड़ा फैसला है कि सीबीएसई वैसे छात्रों को एग्जाम सेंटर बदलने की अनुमति देगा. जो उस शहर में नहीं रह रहे हैं जिस शहर में उनका स्कूल है.

जानिए क्या है गाइडलाइंस में



इन गाइडलाइंस के अनुसार, स्कूलों को अपने छात्रों से संपर्क करने और एग्जामिनेशन सेंटर में बदलाव करने के लिए 3 जून से 9 जून तक का समय मिला है. जबकि इस तरह के कैंडिडेड संबंधिक स्कूल से अपना अनुरोध 3 जून से 9 जून तक कर सकते हैं. इसके अलावा संबंधित स्कूलों को जिन कैंडिडेड ने एग्जाम सेंटर बदलने का निवेदन किया है. उनसे संबंधित जानकारी स्कूल 3 जून से लेकर 11 जून शाम 5 बजे तक अपलोड करने का समय दिया गया है. जबकि प्राइवेट कैंडिडेड एग्जामिनेशन सेंटर बदलने के लिए 3 जून से लेकर 11 जून तक शाम 5 बजे तक अप्लाई कर सकते हैं.



कोरोना संकट का पड़ा असर
कोरोना संकट के कारण शैक्षणिक संस्थानों को बंद करना पड़ा. साथ ही महामारी के कारण एग्जाम के पेपर रोकने भी पड़े. लेकिन अब अनलॉक-01 में इसे फिर से कराने की पहल की गई है.

 

ये भी पढ़ें:

Assam HSLC Result 2020 Live Update: असम बोर्ड 10वीं के टॉपर बने धृतिराज बस्तव

UPSC PreExam 2020:यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा 4 अक्टूबर को,संशोधित शेड्यूल जारी
First published: June 7, 2020, 8:16 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading