लाइव टीवी

CBSE Board Exam 2020: सीबीएसई यहां दे रहा है छात्रों के हर सवाल का जवाब, इस हेल्‍पलाइन पर आप भी लें मदद

News18Hindi
Updated: February 10, 2020, 10:47 AM IST
CBSE Board Exam 2020: सीबीएसई यहां दे रहा है छात्रों के हर सवाल का जवाब, इस हेल्‍पलाइन पर आप भी लें मदद
छात्र परीक्षा से संबंधित अपनी परेशान‍ियों का हल सीबीएसई से ट्वि‍टर के जर‍िये पूछ रहे हैं और सीबीएसई इनका जवाब भी दे रही है.

CBSE Board Exam 2020: सीबीएसई ने छात्रों की मदद के ल‍िये ट्व‍िटर पर यह सुव‍िधा शुरू की है. जहां बोर्ड छात्रों के हर सवाल का जवाब दे रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 10, 2020, 10:47 AM IST
  • Share this:
CBSE Board Exam 2020: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन यानी सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा 15 फरवरी से शुरू होने जा रही है. परीक्षा शुरू होने से पहले बोर्ड ने छात्रों के परीक्षा से जुड़े सभी संदेह दूर करने के ल‍िये ट्व‍िटर पर हेल्‍पलाइन शुरू की है. इसके जरिये सीबीएसई बोर्ड हर द‍िन, बोर्ड परीक्षा से संबंध‍ित परेशान‍ियों और संदेहों का समाधान कर रहा है. सीबीएसई से संबद्ध स्‍कूलों में पढ़ने वाले छात्र परीक्षा से जुड़े क‍िसी भी सवाल यहां पूछ सकते हैं. सीबीएसई उन सभी सवालों के जवाब दे रहा है.

ट्वीट में कुछ छात्र जहां अपने अंकों को लेकर च‍िंत‍ित नजर आए. वहीं कुछ छात्रों को इस बात की उलझन थी क‍ि प्री-बोर्ड में उनके अंक कम हैं तो वह बोर्ड एग्‍जाम में अच्‍छे अंक कैसे प्राप्‍त कर पाएंगे.



CBSE ने अपने ट्व‍िटर हैंडल पर एक वीड‍ियो जारी क‍िया है, जि‍समें छात्रों के सवाल और उनके जवाब देखे जा सकते हैं. सीबीएसई के जवाब आपके ल‍िये भी मददगार साब‍ित हो सकते हैं. यहां हम उन्‍ही सवालों और जवाबों को दे रहे हैं. देख‍िये:1 प्रश्‍न: मैं दसवीं कक्षा में हूं और मुझे प्री बोर्ड में 76 प्रतिशत अंक प्राप्त हुए हैं, क्या इसका मतलब यह है कि मैं बोर्ड परीक्षा में 90 प्रतिशत अंक प्राप्त नहीं कर सकता हूं?
उत्‍तर: आप उन टॉपिक्स और विषयों पर अधिक समय दें जो आपको कठिन लगते हैं. इसी तरह से कुछ सवाल और भी हैं, जोकि मददगार साबित हो सकते हैं.

2 प्रश्‍न: क्या सीबीएसई विशिष्ट रूप से सक्षम अभ्यर्थियों को कोई छूट देती है?
उत्‍तर: जी हां, इसके लिए आप सीबीएसई वेबसाइट पर बोर्ड का परिपत्र 12 अप्रैल 2019 देखें.

3 प्रश्‍न: क्या अंकों के सत्यापन या पुनर्मूल्यांकन की प्रक्रिया के बाद अंक बढ़ या घट सकते हैं?
उत्‍तर: अंक सत्यापन की प्रक्रिया के बाद प्राप्त अंकों के अनुसार अंक बढ़ सकते हैं या कम हो सकते हैं और छात्रों को संशोधित परिणाम स्वीकार करना होगा.

4 प्रश्‍न: क्या इम्प्रूवमेंट परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए प्रैक्टिकल परीक्षा होगी? या वर्ष 2019 के उनके प्रैक्टिकल अंक माने जाएंगे?
उत्‍तर: वर्ष 2019 में परीक्षा देने वाले छात्रों के प्रैक्टिकल अंक बोर्ड के पास उपलब्ध रिकार्ड से लिए जाएंगे. 2019 से पहले यानी 2018 या उससे पहले के छात्रों के आनुपातिक अंक दिए जाएंगे.

यह भी पढ़ें:
UP Board Exam 2020: अब सीरियल नंबर के साथ 4 रंगों में मिलेंगी Answer Sheet
UPSC IAS Exam 2020: 12 फरवरी से भरे जाएंगे फॉर्म, पेपर में होंगे ऐसे प्रश्‍नJKBOSE 11th Class Result 2019: जम्‍मू ड‍ि‍वीजन का पर‍िणाम जारी, यहां चेक करें
Bank Jobs: बैंक में करना चाहते हैं नौकरी तो 10 फरवरी के पहले करें आवेदन
UPTET 2020 Result Direct Link: इस डायरेक्‍ट लिंक पर चेक करें अपना UPTET स्‍कोर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 10, 2020, 10:47 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर