लाइव टीवी

CBSE बोर्ड ने जारी की प्रैक्टिकल एग्जाम और पेपर पैटर्न से जुड़ी ये अहम जानकारी

News18Hindi
Updated: November 2, 2019, 8:05 PM IST
CBSE बोर्ड ने जारी की प्रैक्टिकल एग्जाम और पेपर पैटर्न से जुड़ी ये अहम जानकारी
CBSE Board sample paper 2020: प्रैक्टिकल दूसरे स्कूल में होने की जानकारी दिल्ली में हुई वर्कशॉप में दी गई.

बोर्ड इस बार परीक्षा शुरू होने के पहले ही सभी स्कूलों को दिशा निर्देश जारी कर चुका है कि प्रश्न एनसीईआरटी पाठ्यक्रम से ही रहेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 2, 2019, 8:05 PM IST
  • Share this:
CBSE Board Exam 2020: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (CBSE) की ओर से हर साल 10वीं-12वीं के सालाना पेपर फरवरी-मार्च में आयोजित कराए जाते है. CBSE की ओर से 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षाएं संभवत: 15 फरवरी 2020 से शुरू होने की संभावना है. डेटशीट अभी तक घोषित नहीं की गई है. सीबीएसई बोर्ड के पेपरों के लिए प्रैक्टिकल इस बार दूसरे स्कूलों में होगा. ये जानकारी

इससे पहले दिसंबर में सीबीएसई बोर्ड प्रैक्टिकल होने की खबर थी. लेकिन अभी तक इस बारे में कोई घोषणा नहीं है. हालांकि प्रैक्टिकल दूसरे स्कूल में  होने की जानकारी दिल्ली में हुई वर्कशॉप में दी गई. ये वर्कशॉप सीबीएसई ने प्रधानाचार्यों के लिए आयोजित की थी.

पेपर पैटर्न में बदलाव
दस नंबर का एप्लीकेशन आधारित सवाल, सिलेबस से ही पहली बार पूछा जाएगा. ऐसे प्रश्न छात्र को परखने के लिए होंगे. सीबीएसई की ओर से और भी परिवर्तन किए जाएंगे. जिसकी जानकारी धीरे-धीरे स्कूलों को दी जाएगी.

बोर्ड इस बार परीक्षा शुरू होने के पहले ही सभी स्कूलों को दिशा निर्देश जारी कर चुका है कि प्रश्न एनसीईआरटी पाठ्यक्रम से ही रहेंगे.

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2020 की डेट शीट मुख्य परीक्षाओं से शुरू होगी, न कि वोकेशनल सब्जेक्ट्स से. पिछले साल बोर्ड ने पहली तारीखों में बदलाव करने के साथ, डेटशीट की शुरुआत वोकेशनल सब्जेक्ट्स के साथ की थी. एग्जाम शुरू करने के इस पैटर्न को बोर्ड फिर से नहीं दोहराएगा. दिसंबर में सीबीएसई बोर्ड प्रैक्टिकल होने के के बारे में अभी तक कोई खबर नहीं है.

डेटशीट के अलावा बोर्ड ने 10वीं-12वीं क्लास के सभी सब्जेक्ट्स के सैंपल क्वेश्चन पेपर जारी कर दिए हैं.
Loading...

दिल्ली शिक्षा निदेशालय ने परिणाम सुधारने की कोशिश की शुरुआत भी कर दी है. निदेशालय ने कमजोर परीक्षार्थियों के लिए ठंड की छुट्टियों में एक्सट्रा क्लास लगाने का फैसला लिया है. इन क्लासेज में, स्टूडेंट्स जिन सब्जेक्ट्स में कमजोर हैं, उन टॉपिक्स पर पढ़ाई कराई जाएगी. ये क्लास हर दिन एक घंटे के लिए आयोजित की जाएगी. इन क्लासेज के लिए सब्जेक्ट का चुनाव स्कूल प्रमुख की तरफ से छात्रों की जरूरतों के आधार पर होगा.

ये भी पढ़ें-
Preparation Strategy: मैं ऐवरेज स्टूडेंट हूं, क्या नीट 2020 क्रैक कर सकता हूं?
IBPS RRB Officer Scale II, Officer Scale III 2019 के स्कोर का डायरेक्ट लिंक
Success Story: बार-बार फेल होने वाला ये स्‍टूडेंट बना UPSC टॉपर, जानिये कैसे
IIFM, Bhopal में एसोसिएट प्रोफेसर और प्रोफेसर के लिए वैकेंसी, पढ़ें डिटेल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 2, 2019, 8:05 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...