लाइव टीवी

CBSE Board Exam 2020: बोर्ड परीक्षा में बैठने जा रहे छात्रों को सीबीएसई ने दिया ये जरूरी टिप्‍स, पढ़ें

News18Hindi
Updated: November 8, 2019, 8:38 AM IST
CBSE Board Exam 2020: बोर्ड परीक्षा में बैठने जा रहे छात्रों को सीबीएसई ने दिया ये जरूरी टिप्‍स, पढ़ें
सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा में बैठने जा रहे छात्रों के ल‍िये ये ट‍िप्‍स बेहद उपयोगी हैं.

CBSE ने कहा है कि साल 2020 में होने जारी बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिये छात्र अगर ये तरीका अपनाते हैं तो उन्‍हें एग्‍जाम की तैयारी में तनाव नहीं होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 8, 2019, 8:38 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली: सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा में बस कुछ महीने ही शेष बचे हैं. साल 2020 के बोर्ड एग्‍जाम में शामिल होने जा रहे छात्रों पर तैयारी का दबाव बना हुआ है. ऐसे में सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने छात्रों को सैम्‍पल क्‍वेश्‍चन पेपर (Sample Question Papers) से तैयारी की सलाह दी है, जो सितंबर में जारी हुआ है. साल 2020 की बोर्ड परीक्षा (2020 Board examinations) के लिये नया करिकुलम होगा, ऐसे में छात्रों को सैम्‍पल क्‍वेश्‍चन पेपर से तैयारी में आसानी होगी.

बता दें कि साल 2020 की बोर्ड परीक्षा (CBSE 10th and 12th Board Exam) फरवरी से शुरू हो जाएंगी. हालांकि 15 फरवरी से बोर्ड वोकेशनल विषयों की परीक्षा शुरू करेगा. मुख्‍य विषयों की परीक्षा मार्च में शुरू होगी. जबकि प्रैक्‍ट‍िकल परीक्षाएं जनवरी में होंगी.

CBSE Question Paper 2020: सैंपल पेपर जारी, इस डायरेक्‍ट लिंक से करें डाउनलोड

नया करिकुलम:

हर साल CBSE अपना करिकुलम जारी करता है. सीबीएसई कक्षा 9वीं और 10वीं (Classes 9-10) और सीनियर सेकेंडरी (Classes 11 -12) के लिये अलग-अलग करिकुलम जारी करता है. करिकुलम के साथ ही बोर्ड प्रश्‍न पत्रों का डिजाइन या ब्‍लू प्रिंट भी जारी करता है. इस साल बोर्ड ने 2019-20 सेशन की परीक्षा के लिये अपनी वेबसाइट (CBSE's Website) पर अप्रैल 2019 में ही करिकुलम और प्रश्‍नपत्रों की डिजाइन जारी कर दी है.

CBSE curriculum 2020 का डायरेक्ट लिंक

अब बोर्ड ने छात्रों और स्‍कूलों को सलाह दी है कि वह वार्ष‍िक परीक्षा की तैयारी सैम्‍पल क्‍वेश्‍चन पेपर के जरिये करें. ताकि छात्र परीक्षा के अनुसार ही अपनी तैयारी करें. यह भी संभव है कि स्‍कूल में होने वाले प्री-बोर्ड एग्‍जाम (Pre-Board Examinations) में भी इसी डिजाइन में प्रश्‍न पूछे जाएं. बोर्ड ने कहा कि, सीबीएसई ऐसा इ‍सलिये कर रहा है, ताकि छात्र तनावमुक्‍त होकर अपनी तैयारी कर सकें.
Loading...

बता दें कि CBSE परीक्षा नियामक (CBSE Examination Controller) ने कहा है कि बोर्ड परीक्षा और उसका असेसमेंट, बोर्ड द्वारा जारी सिलेबस के आधार पर होगा. ना कि NCERT किताब में दिए गए सिलेबस के आधार पर. वहीं सीबीएसई ने यह भी कहा कि कक्षा 9, 10, 11 और 12 के छात्र परीक्षा की तैयारी NCERT किताब से कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: 
CBSE Board Exam 2020: 9th, 10th, 11th, 12th के स्टूडेंट्स के लिए CBSE का ज़रूरी निर्देश

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 8, 2019, 8:34 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...