अपना शहर चुनें

States

Study TIPS: अगर आप भी देने जा रहे हैं बोर्ड के एग्जाम तो पढ़ाई में ऐसे बढ़ाएं कंसंट्रेशन

अगर आप बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं और पढ़ाई में आप खुद को कंसंट्रेट नहीं कर पा रहे हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है.
अगर आप बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं और पढ़ाई में आप खुद को कंसंट्रेट नहीं कर पा रहे हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है.

बोर्ड परीक्षा (Board exam) की तैयारी कर रहे स्टूडेंट (Student) तनाव और कम समय के कारण कई बार पढ़ाई में कंसंट्रेट नहीं कर पाते हैं. जो स्टूडेंट्स को इस तरह की कोई समस्या है उनके लिए हम कुछ टिप्स(Tips) बता रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 29, 2020, 2:55 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अगर आप बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं और पढ़ाई में खुद को कंसंट्रेट नहीं कर पा रहे हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. परीक्षा नजदीक आने पर ऐसा दो कारणों से होता है. पहला कारण है तनाव, जिसमें फंसकर बच्चे पढ़ाई नहीं कर पाते हैं और बीमार भी पढ़ जाते हैं. वहीं दूसरा कारण है जल्दबाजी, जिसमें सब कुछ जल्दी कंप्लीट करने के चक्कर में कुछ नहीं पढ़ पाते. अगर आपके पास ऐसी कोई समस्या है तो हम आपको पढ़ाई में खुद को कंसंट्रेट करने के लिए कुछ टिप्स बता रहे हैं.

1. अनुकूल माहौल बनाएं
पढ़ाई करते समय ध्यान बटाने वाली चीज़ों को दूर करना एक बेहतरीन आईडिया है. इसलिए पढ़ने के लिए ऐसा स्थान खोजें जो देखने में सुन्दर और सुविधाजनक हो. ऐसा शांत एरिया ढूंढें, जैसे प्राइवेट रूम या लाइब्रेरी. अगर आपको स्वच्छ हवा चाहिए तो ऐसे स्थान पर जाएं जहां कोई ध्यान बंटाने वाली चीज़ें नहीं हो और ज़रूरत हो तो आप इन्टरनेट से कनेक्ट कर सकें. इसके साथ ये ध्यान में रखें की हर किसी की खुद की स्टडी एनवायरनमेंट की प्राथमिकता होती है.

 Board exam, Tips, cbse board, सीबाएई बोर्ड परीक्षा, पढ़ाई, परीक्षा की तैयारी, कंसंट्रेशन, Exam Preparation, Study Tips, CBSE Board Exam 2020, How to prepare for 10th Board Exam,
अगर आपक मन पढ़ाई में नहीं लग रहा तो खुद को कंसंट्रेट करने की कुछ टिप्स बता रहे हैं.

3. अपनी पढ़ाई का सारा सामान इकठ्ठा करें


आपके पढ़ाई के सामान में शामिल होंगे नोट्स, टेक्स्टबुक, स्टडी गाइड, पेपर, हाईलाइटरज़ या और कोई वस्तु जो आपको पढ़ते समय कंसन्ट्रेट और मेहनती होने के लिए चाहिए. आपका सभी सामान पास में ही रखा होने से आप पढ़ाई के समय आपको बार बार उठ कर उन्हें लाने नहीं जाएंगे. ऐसे में आपका ध्यान एकाग्र रहेगा.

4. फालतू के इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स को अनप्लग करें
ऐसे सभी इलेक्ट्रोनिक्स उपकरणों को बंद कर दें जिनकी आपको ज़रूरत नहीं है. खास तौर से सेल फ़ोन, गाने बजाने वाले डिवाइस, और कंप्यूटर. जब आप कंसन्ट्रेट करने की कोशिश कर रहे हों तो आपका लैपटॉप और कंप्यूटर आपके लिए डीस्त्रेक्शन का स्रोत्र बन सकता है.

6. पढ़ाई का कोई असरदार सा तरीका खोजें
पढ़ते समय एक ऐसे असरदार तरीके को खोजना चाहिए जो आपको कंसन्ट्रेट करने में मदद करता है. फिर हर व्यक्ति अलग तरीके से पढ़ता है, तो आपको खोज कर के ऐसा तरीका ढूंढना हो जो आपको फोकस बनाये रखने में सहायता करे. हकीकत में आप जितने तरीकों से अपने पढ़ाई करेंगे आपके पढ़ाई पर बने रहने और जो भी आप पढ़ रहे हैं उसको समझने की सम्भावना बेहतर होगी.

7. एक्टिव लर्नर बनें
जब भी कोई लेक्चर पढ़ें या सुनें, तो उसके मटेरियल के साथ जुड़ने का प्रयत्न करें. अपने आप से पूछें की आप किस चीज़ का लेक्चर सुन रहे हैं, उस मटेरियल को अपनी जिंदगी से जोड़ें, अभी तक जो भी अपनी जिंदगी में सीखा है उससे इसकी तुलना करें और फिर इस मटेरियल को और लोगों को समझाएं. अपनी पढ़ाई के साथ एक्टिवली जुड़ने से मटेरियल आपको समझ में आएगा और वो आपको रोचक भी लगेगा, जो, एक तरह से कंसन्ट्रेट करना आसान बनाएगा .

Board exam, Tips, cbse board, सीबाएई बोर्ड परीक्षा, पढ़ाई, परीक्षा की तैयारी, कंसंट्रेशन, Exam Preparation, Study Tips, CBSE Board Exam 2020, How to prepare for 10th Board Exam,
ऐसे स्थान पर जाएं जहां कोई ध्यान बंटाने वाली चीज़ें नहीं हो और ज़रुरत हो तो आप इन्टरनेट से कनेक्ट कर सकें.


8. थोड़ी देर चिंता भी करें
शोधों के मुताबिक जब लोग एक निश्चित समय में बैठकर उन चीज़ों की चिंता करते हैं जो उन्हें परेशान करती हैं, तो अगले चार हफ़्तों तक लोग 35 % कम चिंता करते हैं. इससे साबित होता है की जब आप आप एक निर्धारित समय में चीज़ों पर सोच विचार करते हैं, तो जब आपको और चीज़ों पर ध्यान देना होता है उस समय आपका दिमाग कम चिंताग्रस्त रहता हैं. अगर पढ़ाई करते समय आपको किसी बात की चिंता करने का मन करे तो याद करें की आपके पास चिंता करने का अलग समय है. अपने को दोबारा कंसन्ट्रेट कराने के लिए “बी हियर नाउ तरीके का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Admission 2020: नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में एडमिशन शुरू, ऐसे करें आवेदन

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज