CBSE Board Exam 2020 में बचे हैं 6 महीने, ऐसे करें तैयारी

News18Hindi
Updated: September 6, 2019, 5:30 PM IST
CBSE Board Exam 2020 में बचे हैं 6 महीने, ऐसे करें तैयारी
एग्जाम की तैयारी के लिए सबसे ज़रूरी है अपने सिलेबस के सभी महत्वपूर्ण टॉपिक्स को सही से समझ लें.

साल 2020 के एग्जाम्स शुरू होने और उन एग्जाम्स की तैयारी के लिए 6 सिर्फ महीने का वक्त बाकी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 6, 2019, 5:30 PM IST
  • Share this:
CBSE Board Exam 2020 Preparation: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (CBSE) की ओर से हर साल 10वीं-12वीं के सालाना पेपर फरवरी-मार्च में आयोजित कराए जाते है. साल 2020 के एग्जाम्स शुरू होने और उन एग्जाम्स की तैयारी के लिए 6 सिर्फ महीने का वक्त बाकी है. 12वीं में सफलता छात्रों के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि इसके बाद स्टूडेंट्स के लिए उच्च शिक्षा और करियर के विकल्प के अलग-अलग रास्ते खुलते हैं. इसी के मद्देनज़र हम बता रहे हैं 12th बोर्ड एग्जाम्स की तैयारी के टिप्स.

जल्द शुरू करें तैयारी- बोर्ड एग्जाम में सफलता के लिए स्टूडेंट्स को शैक्षणिक सत्र की शुरुआत से ही तैयारी करनी चाहिए. अभी भी छात्रों के पास तैयारी के लिए छह महीने का वक्त है. अगर सही स्ट्रैटजी के साथ प्लान किया जाए तो भी बेहतर रिजल्ट पाया जा सकता है. पूरे साल पढ़ाई की योजना शानदार हो और उसका पालन किया जाए तो अच्छा स्कोर आसानी से पाया जा सकता है.

छोटे-छोटे नोट्स बनाएं- अपने सिलेबस के सभी महत्वपूर्ण टॉपिक्स को सही से समझ लें. खासकर 12वीं क्लास के एग्जाम्स के ज्यादातर सवाल सिर्फ और सिर्फ NCERT की किताबों से ही आते हैं. सभी स्टूडेंट्स को हर चैप्टर के छोटे-छोटे नोट्स अपने शब्दों में बनाने चाहिए. खुद लिखकर नोट्स बनाने से वे जल्दी याद भी हो जाते हैं. खुद के लिखे नोट्स को रिविजन के वक्त पढ़ने में कोई दिक्कत नहीं होती.

पिछले सालों के क्वेशचन पेपर्स की प्रैक्टिस- जो भी पढ़ा उसे दोहराते रहना, नया पढ़ने के बराबर ही ज़रूरी है. चैप्टर को अच्छी तरह पढ़ने-समझने के बाद, सभी प्रश्नों को हल करने का प्रयास करें. ऐसा करने के बाद, पिछले सालों के क्वेशचन पेपर्स लेकर उन्हें हल करने की कोशिश करें. हर सवाल को हल करते हुए इस बात का ध्यान रखें कि हल करते हुए कितना समय लगा है. अपनी गलती को सुधार कर, एग्जाम के समय के मुताबिक ही पेपर हल करें.

मदद मांगने में न हिचके- प्रैक्टिस करने पर एक ही तरह की गलती बार-बार हो रही है तो इसका मतलब है कि आपको उस टॉपिक का कॉन्सेप्ट क्लीयर नहीं है. बहुत से छात्र एक सी गलतियों को बार-बार दोहराते हैं, क्योंकि वे अपनी शंकाओं को स्पष्ट नहीं करते. इसलिए अपनी गलती को समझने के लिए टीचर से समझते हए झिझके नहीं.

खुद पर प्रेशर न बनाएं- सबसे ज़रूरी सलाह यही है कि छात्र खुद को स्ट्रेस न दें. बेशक बोर्ड एग्जाम के दौरान चिंता और घबराहट महसूस होना सामान्य है. लेकिन इससे अपनी तैयारी को खराब नहीं होने दें. अपनी तैयारी पर विश्वास करें और प्रश्नों को समझने की कोशिश करें. अगर परीक्षा के दौरान तनाव में हो, तो पानी लें और राहत पाने के लिए गहरी सांस लें.

ये भी पढ़ें-
Loading...

Naval Dockyard Jobs 2019: नौसेना में जॉब करने का मौका, इस विभाग में निकली बंपर वैकेंसी
IAS Success Tips: 3 बार UPSC क्‍वालीफाई करने वाले IAS ने दी CSE Main Exam पास करने की टिप्स
DSSSB Teacher Recruitment 2019: दिल्‍ली सरकार ने 982 शिक्षक और इंजीनियरिंग पदों पर निकाली भर्ती, डिटेल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नौकरियां/करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 6, 2019, 5:29 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...