Home /News /career /

CBSE Board Exam 2020: सवालों का जवाब लिखते समय इन 5 बातों का रखें ध्यान, उम्मीद से ज्यादा मिलेंगे नंबर

CBSE Board Exam 2020: सवालों का जवाब लिखते समय इन 5 बातों का रखें ध्यान, उम्मीद से ज्यादा मिलेंगे नंबर

सीबीएसई परीक्षा में बैठने जा रहे इन छात्रों को व‍िशेष सुविधा प्राप्‍त होगी.

सीबीएसई परीक्षा में बैठने जा रहे इन छात्रों को व‍िशेष सुविधा प्राप्‍त होगी.

CBSE Board Exam 2020 Preparation: सीबीएसई समेत देश के विभिन्न राज्यों की 2020 की बोर्ड परीक्षाएं मार्च में शुरू हो जाएंगी. अब परीक्षा के लिए बहुत ही कम समय बचा है. ऐसे में स्टूडेंट्स को कम समय में सटीक तैयारी के लिए हम कुछ टिप्स दें रहे हैं, ये टिप्स टीचर्स से बातचीत पर आधारित है. जिनकी सहायता से छात्र कम समय में पढ़ाई करके अच्छे नंबर ला सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...
    CBSE Board Exam 2020: सीबीएसई समेत सभी राज्यों की बोर्ड एग्ज़ाम्स (Exam) फरवरी में शुरू होने वाले हैं. ऐसे में स्टूडेंट्स को लगता है कि वह कम समय में ज्यादा सिलेबस कैसे तैयार करें? इस बात को लेकर वह तनाव में आ जाते हैं. ऐसे में स्टूडेंट्स को बिना तनाव के हार्ड वर्क छोड़कर स्मार्ट वर्क करने की जरूरत होती है, जिससे कि वह परीक्षा में अच्छे अंक ला सकें. तो आइए हम आपको कुछ टिप्स बताते हैं, जिनको अपना कर छात्र अच्छे अंक ला सकते हैं. यह भी पढ़ें: CBSE Question Paper 2020: सैंपल पेपर जारी, इस डायरेक्‍ट लिंक से करें डाउनलोड

     1. पिछले वर्षों के पेपर देंखे: बोर्ड एग्जाम की तैयारी शुरू करने से पहले स्टडेंट्स को अपने सब्जेक्ट के लेटेस्ट सेलेबस को देखना चाहिए. इसके साथ ही पिछले वर्षों के पेपर्स को भी देखना चाहिए. इनमें कुछ बातें ध्यान रखने लायक हैं, जो इस प्रकार हैं:

    • सबसे ज़्यादा सवाल किस चैप्टर से पूछे गए हैं.
    • ऐसे कौन से सवाल हैं जिनसे जुड़ी बातें हर साल पूछी जाती हैं.
    • किस चैप्टर से सरल सवाल और किस चैप्टर से कठिन सवाल आते हैं.
    • यह भी देखें कि किस चैप्टर से सबसे कम सवाल पूछे गए हैं.

    इस पर रिसर्च करने से पता चलेगा कि किस विषय का कौन सा चैप्टर Board Exam के लिए सबसे ज़्यादा महत्वपूर्ण है. जहां से ज्यादा नंबर के सवाल आते हैं उनको पहले पढ़ें.

    2. छोटे जवाब पहले तैयार करें:

    किसी भी चैप्टर को तैयार करते समय आप सब्जेक्टिव टाइप एक और दो नंबर वाले सवालों का जवाब पहले तैयार कर लें. इससे आपका बेसिक कांसेप्ट क्लियर हो जाएगा. साथ ही आपको बड़े प्रश्नों को तैयार करने में मदद मिलेगी. इस तरीके से आप Board Exam का पूरा सिलेबस काफी तेज़ी से कवर कर कर लेंगे. इस तरह के सवालों को आप Question Bank से तैयार कर सकते हैं.

    3. बड़े जवाब को छोटे-छोटे प्वाइंट में लिखें:

    बोर्ड परीक्षा में सवालों के बड़े जवाब को भी छोटे-छोटे प्वाइंटस में लिखें. इसके लिए आप पिछले वर्षों के पेपर देख सकते हैं. पिछले साल के पेपर को देखने पर आपको पता चलेगा कि कुछ सवालों के जवाब काफ़ी बड़े थे. इसलिए इनके जवाब को छोटे- छोटे पॉइंट्स में क्रम में लिख लें. ऐसा करने से आपको सवालों के जवाब भी याद हो जाएंगे.

    4. पढ़ाई के साथ Revision भी करते रहें:

    अधिकतर देखने में आता है कि स्टूडेंट्स Board Exams की तैयारी के लिए एक बार किसी टॉपिक को पढ़ लेते हैं. लेकिन एग्जाम के समय सही जवाब याद नहीं रहता. जवाब लिखते -लिखते गड़बड़ हो जाता है. इसलिए पढ़ाई के साथ Revision करना जरूरी है. अगर आपने किसी टॉपिक का Revision किया है तो आप उसको बेहतर तरीके से लिख पाएंगे.

    5. मॉडल पेपर की मदद लें:

    बोर्ड का एग्जाम स्टूडेंटस के जीवन में दो या तीन बार ही आता है. बोर्ड परीक्षा के बारे में उसे कम अनुभव होता है. इसलिए बोर्ड परीक्षा कि तैयारी के लिए मॉडल पेपर और प्रैक्टिस सेट की मदद लेनी चाहिए. इससे सवालों को समझने और हाल करने के तरीके की जानकारी मिलती है. इस अनुभव के आधार पर स्टूडेंट परीक्षा में बेहतर अंक ला सकते हैं. Model Papers हल करने से Writing Speed बढ़ने के साथ ही Board Exams के लिए कुछ Important Concepts के बारे में भी पता चलता है.

    यह भी पढ़ें: 
    Success Story: रिश्‍तेदार कहते थे शादी करा दो, लड़की ने IAS बनकर दिया जवाब
    JKBOSE ने जारी किया 12वीं का रिजल्ट, अपने मोबाइल पर ऐसे कर सकते हैं चेकundefined

    Tags: Cbse, CBSE Board Exam Datesheet

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर