लाइव टीवी

CBSE pratical exam 2020: सीबीएसई छात्रों के लिये बड़ी खबर, प्रैक्टिकल परीक्षा की प्रक्रिया में हुए बदलाव

News18Hindi
Updated: January 17, 2020, 8:32 AM IST
CBSE pratical exam 2020: सीबीएसई छात्रों के लिये बड़ी खबर, प्रैक्टिकल परीक्षा की प्रक्रिया में हुए बदलाव
CBSE परीक्षा 15 फरवरी से शुरू होने वाली है.

CBSE pratical exam 2020: सीबीएसई प्रैक्‍ट‍िकल परीक्षा को लेकर बोर्ड ने क‍िये हैं जरूरी बदलाव. इस बार प्रैक्‍ट‍िकल परीक्षा में क‍ितनी कड़ाई होगी, यहां जानें

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 17, 2020, 8:32 AM IST
  • Share this:
CBSE Pratical Exam 2020: सीबीएसई बोर्ड से 10वीं और 12वीं की परीक्षा देने जा रहे छात्रों के ल‍िये यह बड़ी खबर है. दरअसल, इस बार केंद्रीय माध्‍यम‍िक श‍िक्षा परिषद यानी सीबीएसई ने प्रैक्‍ट‍िकल परीक्षा की प्रक्रिया में बड़े बदलाव क‍िए हैं. इसमें सबसे महत्‍वपूर्ण बदलाव यह है क‍ि प्रैक्‍ट‍िकल परीक्षा समाप्‍त होने के साथ ही, प्रैक्‍ट‍िकल के अंक बोर्ड को भेजने होंगे. इसके अलावा प्रैक्‍ट‍िकल परीक्षा के दौरान तीन बार बोर्ड के पास लैब के फोटो जाएंगे. इसमें छात्र, परीक्षकों और ऑब्जर्वर होने चाहिए. यानी फोटो में तीनों की फोटो स्‍पष्‍ट द‍िखनी चाहिए. परीक्षा समाप्त होते ही इसके अंक भी बोर्ड को भेजना अनिवार्य है. साल 2020 प्रैक्‍ट‍िकल परीक्षा के ल‍िये सेंटर डालना होगा. इससे पहले स‍िर्फ लिखित परीक्षा के लिये सेंटर डाला जाता रहा है.

बता दें क‍ि अब प्रैक्‍ट‍िकल परीक्षा के दौरान ज‍ियो टैग के जरिये फोटो बोर्ड को भेजा जाएगा. इससे यह स्‍पष्‍ट हो जाएगा क‍ि लोकेशन क्‍या है. प्रैक्‍ट‍िकल के समय तीन बार इसी प्रक्रिया को दोहराया जाएगा. प्रैक्‍ट‍िकल एग्‍जाम समाप्‍त होते ही परीक्षकों को तुरंत उसके अंक बोर्ड को भेजने होंगे.

100 या इससे ज्‍यादा छात्र संख्या वाले स्कूलों में एक-एक ऑब्जर्वर की व्‍यवस्‍था की गई है, ज‍िस तरह ल‍िख‍ित परीक्षा के ल‍िये की जाती है.

यह भी पढ़ें:

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 16, 2020, 12:16 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर