Home /News /career /

CBSE Board Exam 2022: इन टिप्स के साथ करें बोर्ड परीक्षा की तैयारी, बन जाएंगे इस साल के टॉपर

CBSE Board Exam 2022: इन टिप्स के साथ करें बोर्ड परीक्षा की तैयारी, बन जाएंगे इस साल के टॉपर

CBSE Board: 1 महीने में भी टर्म 2 परीक्षा की दुरुस्त तैयारी की जा सकती है

CBSE Board: 1 महीने में भी टर्म 2 परीक्षा की दुरुस्त तैयारी की जा सकती है

CBSE Board Exam 2022, Board Exams 2022: सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2022 मार्च-अप्रैल में आयोजित हो सकती है. इस साल सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा दो टर्म में आयोजित की जा रही है (CBSE 10th 12th Exam 2022). पहले टर्म की परीक्षाएं दिसंबर 2021 में आयोजित की जा चुकी हैं (CBSE Term 1 Exam) और फिलहाल उनके रिजल्ट का इंतजार किया जा रहा है (CBSE Term 1 Result). सीबीएसई टर्म 2 परीक्षा का पैटर्न बदल दिया गया है (CBSE Term 2 Exam Pattern). इसलिए अब नए पैटर्न के हिसाब से बोर्ड परीक्षा 2022 की तैयारी में जुट जाइए (Board Exam Preparation Tips).

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली (CBSE, Board Exam Preparation Tips). सीबीएसई बोर्ड ने नई शिक्षा नीति 2020 (New Education Policy 2020) के हिसाब से अपने यहां होने वाली बोर्ड परीक्षा के पैटर्न (CBSE Board Exam Pattern) में बदलाव किया है. इस साल परीक्षाओं को 2 टर्म में आयोजित किया जा रहा है. कोरोना संक्रमण के चलते अगर किसी वजह से टर्म 2 परीक्षाएं (CBSE Term 2 Exam) आयोजित नहीं हो पाईं तो भी टर्म 1 के आधार पर रिजल्ट बनाने में आसानी रहेगी (CBSE Term 1 Result). सीबीएसई टर्म 1 परीक्षा दिसंबर 2021 (CBSE Term 1 Exam) में हुई थी और टर्म 2 परीक्षा मार्च-अप्रैल 2022 में संभावित है.

सीबीएसई टर्म 2 परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को सीबीएसई बोर्ड के नए एग्जाम पैटर्न (CBSE Board Exam Pattern) के हिसाब से अपनी तैयारी दुरुस्त करनी चाहिए. इससे परीक्षा के दौरान किसी तरह की परेशानी नहीं आएगी और लास्ट मोमेंट पर उसी हिसाब से रिवीजन भी किया जा सकेगा. जानिए कुछ टिप्स (CBSE Board Exam Preparation Tips), जिनकी मदद से आप सीबीएसई बोर्ड टर्म 2 परीक्षा 2022 की बेस्ट तैयारी कर सकते हैं.

CBSE 12वीं का एग्जाम पैटर्न
सीबीएसई बोर्ड 12वीं की टर्म 2 परीक्षा में सब्जेक्टिव टाइप प्रश्न पूछे जाएंगे (CBSE Term 2 Exam Pattern). परीक्षा में हर विषय के लिए 2 घंटे का समय मिलेगा. 12वीं में प्रायोगिक विषय में 35 अंक और बाकी में 40 अंक के प्रश्न हर पूछे जाएंगे. छात्रों को अपने सिलेबस के आधार पर तैयारी की योजना बनानी चाहिए. इस परीक्षा में स्टडी मटीरियल को दो भागों में विभाजित किया गया है, जो एमसीक्यू और थ्योरी पार्ट को कवर करता है. परीक्षा की तैयारी के दौरान कुछ खास टिप्‍स का ध्यान रखा जाए तो अच्छे मार्क्स हासिल किए जा सकते हैं (CBSE Board Exam Preparation Tips).

ये भी पढ़ें:
Board Exams 2022: बोर्ड परीक्षा से पहले बनाएं सोशल मीडिया से दूरी, पढ़ाई में लगेगा मन
UPSC ESE Prelims 2022 Exam: दो शिफ्ट में होगी UPSC ESE परीक्षा, देखिए पैटर्न

ये टिप्स आएंगे काम
सीबीएसई बोर्ड टर्म 2 परीक्षा (CBSE Term 2 Exam) के दौरान मुख्य तौर पर इन टिप्स का ख्याल रखते हुए तैयारी की जानी चाहिए.

1- हर विषय को बराबर समय दें.
2- अपनी तैयारी हल्के या आसान विषयों के साथ शुरू करें.
3- मॉडल पेपर (CBSE Model Papers) जरूर हल करें.
4- लास्ट मोमेंट पर नोट्स से रिवीजन करें.
5- रोजाना एक विषय का सैंपल पेपर सॉल्व करें (CBSE Sample Papers).
6- अपनी परफॉर्मेंस को ईमानदारी से एनालाइज करें.

Tags: Board exams, Cbse, Cbse board, Cbse exam

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर