Home /News /career /

cbse board news how to apply for cbse board document on www cbse gov in

CBSE Board News: क्या CBSE बोर्ड की मार्कशीट खो गई है? इस आसान तरीके से मंगवाएं दूसरी कॉपी

CBSE Board News: डॉक्युमेंट की दूसरी कॉपी के लिए सीबीएसई की वेबसाइट पर अप्लाई करें

CBSE Board News: डॉक्युमेंट की दूसरी कॉपी के लिए सीबीएसई की वेबसाइट पर अप्लाई करें

CBSE Board News, CBSE Board Marksheet, www.cbse.gov.in: सीबीएसई बोर्ड की मार्कशीट या माइग्रेशन जैसे जरूरी डॉक्युमेंट्स खो जाने की स्थिति में आमतौर पर काफी परेशानी हो जाती है. इनकी जरूरत जिंदगी में कभी भी पड़ सकती है और ऐसे में इनके खो जाने पर परेशान होना लाजिमी है. सीबीएसई बोर्ड ने खोए हुए डॉक्युमेंट्स (CBSE Board Document Verification) की दूसरी कॉपी निकलवाने की प्रक्रिया को आसान कर दिया है. जानिए www.cbse.gov.in के जरिए अपने डॉक्युमेंट्स के लिए कैसे अप्लाई कर सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली (CBSE Board News, CBSE Board Marksheet, www.cbse.gov.in). कभी बस में सफर करते हुए, कभी लापरवाही से, कभी चोरी हो जाने के कारण या कभी अन्य वजहों से कई बार हमारे जरूरी दस्तावेज खो या खराब हो जाते हैं. इनमें सीबीएसई बोर्ड मार्कशीट व माइग्रेशन सर्टिफिकेट जैसे डॉक्युमेंट्स भी शामिल हो सकते हैं.

सीबीएसई बोर्ड का कोई भी डॉक्युमेंट खो जाने पर उसकी दूसरी कॉपी हासिल करने के लिए स्कूल प्रिंसिपल से संपर्क करना पड़ता था या मैन्युअली अप्लाई करना होता था. लेकिन अब बोर्ड ने इस समस्या को आसान करने के लिए अपने पोर्टल www.cbse.gov.in पर ही दस्तावेजों की दूसरी कॉपी के लिए अप्लाई करने की सुविधा दे दी है.

अब ऑनलाइन एप्लीकेशन से बनेगी बात
सीबीएसई बोर्ड का कोई डॉक्युमेंट गुम हो जाने पर आप केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर अपनी समस्या दर्ज करवा सकते हैं. पहले कोई दस्तावेज खो जाने पर संबंधित स्कूल के प्रिंसिपल से सत्यापन करवाकर बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय में जाकर एप्लीकेशन देनी होती थी. उसके कुछ दिनों बाद डॉक्युमेंट की सेकंड कॉपी मिल पाती थी.

घर बैठे मिलेगी नई कॉपी
इस प्रक्रिया में कई बार कई दिनों का समय लग जाता था. लेकिन अब ऑनलाइन आवेदन के जरिए यह काम आसानी से हो जाएगा. इसमें सीबीएसई बोर्ड खुद वेरिफाई करके आपके एड्रेस पर डॉक्युमेंट्स की कॉपी भिजवा देगा. बोर्ड की इस नई व्यवस्था से स्टूडेंट्स और उनके अभिभावकों को काफी फायदा मिलेगा और वे ऑफिस के चक्कर काटने से बच जाएंगे.

ये भी पढ़ें:
Career Tips: अगले 5 सालों में आप क्या करना चाहते हैं? जानिए करियर प्लानिंग के फायदे
CBSE Board Result 2022: इस ऐप पर चेक कर सकेंगे CBSE बोर्ड रिजल्ट, नोट करें स्टेप्स

Tags: Cbse board, CBSE board results, Cbse news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर