Home /News /career /

cbse board results cbse term 1 result cbse results facts

CBSE Board Results: CBSE के छात्र ध्यान दें, हर किसी को पता होने चाहिए रिजल्ट से जुड़े ये फैक्ट्स

CBSE Board Results: सीबीएसई टर्म 2 रिजल्ट जारी होने के बाद ही कंपार्टमेंट एग्जाम दे सकेंगे

CBSE Board Results: सीबीएसई टर्म 2 रिजल्ट जारी होने के बाद ही कंपार्टमेंट एग्जाम दे सकेंगे

CBSE Board Results, CBSE Term 1 Result: सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2022 (CBSE Board Exam 2022) नई शिक्षा नीति 2020 (New Education Policy 2020) के आधार पर आयोजित की जा रही है. इसके तहत सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को 2 टर्म में बांट दिया गया है. सीबीएसई टर्म 1 परीक्षा दिसंबर 2021 में हुई थी और इसका परफॉर्मेंस रिजल्ट (CBSE Result Performance) स्कूलों को भेज दिया गया है. सीबीएसई टर्म 1 रिजल्ट से जुड़े ऐसे कई फैक्ट्स हैं (CBSE Results Facts), जो सीबीएसई बोर्ड के छात्रों को जरूर पता होने चाहिए. दरअसल, कई छात्र अभी भी सीबीएसई टर्म 1 रिजल्ट को लेकर कंफ्यूज हैं. इस जानकारी से उनका कंफ्यूजन दूर हो जाएगा.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली (CBSE Board Results, CBSE Term 1 Result). सीबीएसई टर्म 1 परीक्षा (CBSE Term 1 Exam) दिसंबर 2021 में हुई थी. जनवरी 2022 से ही सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्र अपने रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे (CBSE Board Results 2022). मार्च में सीबीएसई बोर्ड ने कक्षा 10वीं का रिजल्ट अचानक स्कूलों में पहुंचा दिया (CBSE Term 1 Result). फिर कक्षा 12वीं का रिजल्ट भी इसी तरह से जारी किया गया (CBSE Board Exam 2022).

सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) ने स्पष्ट किया है कि स्कूलों में भेजे गए टर्म 1 मार्क्स (CBSE Term 1 Marks) को रिजल्ट न समझा जाए, ये महज परफॉर्मेंस है (CBSE Result Performance). सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट टर्म 2 परीक्षा के बाद कंपाइल करके जारी किया जाएगा. अगर आप सीबीएसई बोर्ड के स्टूडेंट हैं और सीबीएसई टर्म 1 रिजल्ट को लेकर अब भी मन में कोई संशय है तो आपको इन फैक्ट्स की जानकारी जरूर होनी  चाहिए (CBSE Results Facts).

1- सीबीएसई बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट – cbse.gov.in और cbseresults.nic.in, डिजिलॉकर ऐप या अन्य किसी भी वेबसाइट पर फिलहाल रिजल्ट जारी नहीं किए गए हैं.
2- सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं के टर्म 1 का रिजल्ट सिर्फ स्कूलों में भेजे गए हैं. सभी छात्रों को अपने रिजल्ट से संबंधित किसी भी तरह की जानकारी के लिए स्कूल प्रिंसिपल से संपर्क करना होगा.
3- सीबीएसई बोर्ड ने सिर्फ थ्योरी एग्जाम के रिजल्ट की सूचना स्कूलों को दी है. प्रैक्टिकल एग्जाम के मार्क्स पहले से ही स्कूलों के पास हैं.
5- बोर्ड द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, सीबीएसई टर्म 1 रिजल्ट के संबंध में सभी विवादों को सत्यापन के साथ अंतिम रूप दिया जाएगा और टर्म 2 के रिजल्ट की घोषणा के बाद जारी किया जाएगा.
6- सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों को बोर्ड द्वारा टर्म 2 परीक्षा के रिजल्ट घोषित होने के बाद ही कंपार्टमेंट परीक्षा में बैठने की परमिशन मिलेगी.

ये भी पढ़ें:
Career Guidance: क्या आप अप्रेंटिसशिप करना चाहते हैं? यहां जानें इससे जुड़ी हर जरूरी बात
GATE 2022: गेट 2022 के लिए टॉपर्स लिस्ट जारी, स्कोर कार्ड कल

Tags: Cbse, Cbse board, CBSE board results, New Education Policy 2020, नई शिक्षा नीति

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर