CBSE 10th, 12th Result Date: सीबीएसई 10वीं और 12वीं के नतीजों की तारीख वायरल

CBSE 10th, 12th Result Date: सीबीएसई 10वीं और 12वीं के नतीजों की तारीख वायरल
CBSE के 10वीं, 12वीं के रिजल्ट की तारीख हुई वायरल

इससे पहले बोर्ड ने 10वीं, 12वीं का रिजल्ट 15 जुलाई तक रिलीज करने की जानकारी दी थी. लेकिन अधिकारियों ने संकेत दिया था कि परिणाम दी गई तारीख से पहले जारी किए जा सकते हैं.

  • Share this:
सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (Central Board of Secondary Education, CBSE) के 10वीं, 12वीं के रिजल्ट जारी होने की तारीख का इंतजार कर रहे लाखों स्टूडेंट्स के लिए बृहस्पतिवार शाम को बड़ी खबर आई. शाम 4 बजे के करीब अचानक ही सीबीएसई के नतीजों की तारीख को लेकर खबरें वायरल होने लगीं. इनमें बारहवीं के परिणाम शनिवार 11 जुलाई को जारी होने की बात कही गई तो 10वीं के नतीजे सोमवार 13 जुलाई को घोषित होने की बात थी. हालांकि बोर्ड की तरफ से इस पर कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया गया है. इतना जरूर है कि सीबीएसई सुप्रीम कोर्ट में दिए अपने हलफनामे के तहत 15 जुलाई तक दसवीं और बारहवीं के नतीजे जारी कर देगा.



इससे पहले बोर्ड ने 10वीं, 12वीं का रिजल्ट 15 जुलाई तक रिलीज करने की जानकारी दी थी. लेकिन अधिकारियों ने संकेत दिया था कि परिणाम दी गई तारीख से पहले जारी किए जा सकते हैं.
कोरोना वायरस की वजह से सीबीएसई बोर्ड के रिजल्ट जारी करने में पहले ही महीनो देर हो चुकी है. बोर्ड की ओर से ये भी पहले ही सूचित किया गया कि बचे हुए पेपर्स ( pending papers) का रिजल्ट स्टूडेंट के पिछले एग्जाम और इंटरनल असेसमेंट के परफॉर्मेंस के आधार पर तैयार किया जाएगा. बोर्ड कक्षा 10 की पेंडिग परीक्षा आयोजित नहीं करेगा. जबकि 12वीं के छात्रों को नंबर बढ़ाने का मौका दिए जाने के तौर पर पेंडिंग पेपर्स में बैठने की इजाजत दी जाएगी. हालांकि पेंडिंग पेपर्स हालात बेहतर होने के बाद ही आयोजित किए जाएंगे.



लगभग 18 लाख छात्र कक्षा 10 और 12 लाख कक्षा 12 के परिणाम का इंतजार कर रहे हैं. रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र ऑनलाइन cbseresults.nic.in, cbse.nic.in और results.nic.in पर देख सकेंगे.

ये भी पढ़ें-
जरूरी खबर:फाइनल ईयर एग्जाम को लेकर कंफ्यूजन खत्म! HRD मंत्रालय ने उठाया ये कदम
बड़ी बात: जेईई मेन और नीट के बाद अब ये परीक्षा भी स्थगित, 22 अगस्त को एग्जाम

बोर्ड ने 10 मई, 2020 को ही पहले से आयोजित बोर्ड परीक्षा के लिए मूल्यांकन प्रक्रिया (evaluation process) शुरू की थी. इस साल, उत्तर पुस्तिकाएं 3,000 नामित स्कूलों से योग्य मूल्यांकनकर्ताओं के घरों में भेजी गईं, जिन्हें उन्होंने अपने घरों से चेक किया. करीब 173 विषयों की लगभग 1.5 करोड़ उत्तर पुस्तिकाओं को मूल्यांकन (evaluation) के लिए भेजा गया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज