काम की खबर : सीबीएसई बोर्ड ने बताई एग्जाम सेंटर बदलने की प्रक्रिया, 9 जून तक करना होगा ये काम

काम की खबर : सीबीएसई बोर्ड ने बताई एग्जाम सेंटर बदलने की प्रक्रिया, 9 जून तक करना होगा ये काम
सीबीएसई की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं कोरोना वायरस के चलते स्थगित कर दी गईं थीं.

सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) ने 1 से 15 जुलाई तक होने वाली दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं के लिए नोटिफिकेशन (Notification) जारी कर दिया है.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्ली. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई (CBSE) ने 1 से 15 जुलाई तक आयोजित होने वाले दसवीं और बारहवीं के एग्जाम से पहले नोटिफिकेशन (Notification) जारी कर दी है. ये परीक्षाएं 19 मार्च को कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते स्थगित कर दी गईं थीं. सीबीएसई बोर्ड की मंगलवार को जारी नोटिफिकेशन में स्टूडेंट्स को कई अहम जानकारी दी गईं हैं. इसी कड़ी में एग्जाम सेंटर (Exam Center) बदलने की इच्छा रखने वाले स्टूडेंट्स के लिए भी दिशा-निर्देश दिए गए हैं.

नौ जून तक की है डेडलाइन
दरअसल, मानव संसाधन विकास मंत्री (Human Resource Development Minister) रमेश पोखरियाल निशंक (Ramesh Pokhriyal Nishank) ने पहले ही इस बात की जानकारी दे दी थी कि सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) की बची हुई परीक्षाओं के लिए परीक्षा केंद्र बदलने की अनुमति दी जाएगी. इसी के तहत ऐसे छात्र जो अपने जिले में परीक्षा केंद्र बदलना चाहते हैं, वो 9 जून तक ऐसा कर सकेंगे. एग्जामिनेशन सेंटर (Examination Center) बदलने की कोई भी रिक्वेस्ट छात्र सीधे सीबीएसई से नहीं कर सकेंगे.

ऐसे बदल सकेंगे परीक्षा केंद्र



ऐसे स्टूडेंट्स जो ऐसे जिलों में शिफ्ट हो गए हैं जहां सीबीएसई (CBSE) से एफिलिएटेड स्कूल नहीं हैं और जो अपना एग्जामिनेशन सेंटर बदलना चाहते हैं, उन्हें पड़ोस के उस जिले की पहचान करनी होगी जो उनके मुफीद है. इसके बाद उन्हें इसकी जानकारी अपने स्कूल में देनी होगी. परीक्षा केंद्र बदलने के लिए स्टूडेंट्स को निर्धारित समयसीमा यानी नौ जून से पहले अपने स्कूल से केंद्र बदलने का आग्रह करना होगा. स्कूल उस अनुरोध को सीबीएसई बोर्ड के पास भेजेंगे. सीबीएसई बोर्ड की ओर से इसके लिए अनुमति पत्र जारी किया जाएगा. स्टूडेंट्स अपने पुराने एडमिट कार्ड और आईडी के साथ ही दूसरे शहरों और जिलों में परीक्षा दे सकते हैं.



विदेश गए स्टूडेंट्स के लिए...
ऐसे स्टूडेंट्स जो भारत में पढ़ रहे हैं और दूसरे देश में शिफ्ट हो गए, वे चाहें तो भारत के किसी भी जिले में परीक्षा दे सकते हैं. इन छात्रों को भी अपने स्कूल से इसके लिए आग्रह करना होगा.

इसी हफ्ते आ सकता है दसवीं कक्षा बोर्ड का रिजल्ट, जानें क्या है अपडेट

डीयू ने ओपन बुक एग्जाम के लिए जारी की गाइडलाइन, छात्रों को मिलेगी हर मदद
First published: June 3, 2020, 8:05 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading