बड़ा फैसला: CBSE ने 11वीं के ल‍िए उठाया ये कदम, अब नहीं होगी आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस स्‍ट्रीम की पढ़ाई

CBSE ने 11वीं में पढ़ाई जाने वाले व‍िषयों में बड़ा फेरबदल क‍िया है.

CBSE ने 11वीं में पढ़ाई जाने वाले व‍िषयों में बड़ा फेरबदल क‍िया है.

big news CBSE ने कक्षा 11वीं के छात्रों के ल‍िये कई बदलाव क‍िये हैं. यहां चेक करें नये न‍ियम.

  • Share this:
नई द‍िल्‍ली. सीबीएसई ने कक्षा 11वीं के तीनों स्‍ट्रीम, कॉमर्स, साइंस और आर्ट्स स‍िस्‍टम को हटाने का फैसला लिया है. अब छात्र अपनी पसंदीदा विषयों के कॉम्‍ब‍िनेशन के साथ 11वीं की पढ़ाई कर सकते हैं. यानी 11वीं में छात्र चाहे तो इतिहास के साथ गणित का चुनाव कर सकता है. दरअसल, सीबीएसई ने यह बदलाव नई राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति के तहत किए हैं.

बता दें कि केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों के मद्देनजर 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्‍जाम्‍स को रद्द कर दिया था. इसी कड़ी में बोर्ड ने एक मई को नए मार्किंग सिस्‍टम की घोषणा की थी और साथ ही ग्यारहवीं में प्रवेश से जुड़े कई बदलाव किए.

दरअसल, बोर्ड चाहता है कि स्‍कूल 11वीं में स्ट्रीम सिस्टम से बचें और स्‍टूडेंट्स को उनके पसंद के अनुसार विषय चुनने की छूट दें. नये फैसले के बाद अब वे छात्र भी 11वीं में मैथ्‍स ले सकेंगे, जो 10वीं में स्‍टैंडर्ड मैथ्‍स लिया था. इसके साथ ही अगर छात्र 10वीं के किसी विषय में फेल हो गया है तो वह कंपार्टमेंटल एग्‍जाम देने तक 11वीं की कक्षाएं कर सकता है.

CBSE 12th board exams 2021: CBSE ने 12वीं क्लास के लिए जारी किए क्वेश्चन बैंक, डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड
10वीं के छात्रों को इस फॉर्मूले से मॉर्क्‍स देगा CBSE, जून में आएगा रिजल्‍ट, जरूर जानें

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज