Home /News /career /

CBSE क्‍लास 10 और 12 में किस तरह के होंगे ऑब्‍जेक्‍ट‍िव टाइप सवाल, जानें

CBSE क्‍लास 10 और 12 में किस तरह के होंगे ऑब्‍जेक्‍ट‍िव टाइप सवाल, जानें

महाराष्‍ट्र बोर्ड ने शुरू की साल 2020 की बोर्ड परीक्षाओं के ल‍िये एप्‍ल‍िकेशन फाॅर्म भरने की प्रक्रिया.

महाराष्‍ट्र बोर्ड ने शुरू की साल 2020 की बोर्ड परीक्षाओं के ल‍िये एप्‍ल‍िकेशन फाॅर्म भरने की प्रक्रिया.

CBSE Class 10th and 12th Board Exam 2019: जानिये इस साल सीबीएसई 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में किस तरह के ऑब्‍जेक्‍ट‍िव सवाल पूछे जाएंगे.

    CBSE के बोर्ड एग्‍जाम में अब 20% सवाल ऑब्‍जेक्‍ट‍िव टाइप होंगे. ज्‍यादातर छात्रों को लगता है कि ऑब्‍जेक्‍ट‍िव सवाल का अर्थ MCQs (मल्‍ट‍िपल च्‍वॉइस क्‍वेशचन) होता है. लेकिन ऐसा नहीं है. ऑब्‍जेक्‍ट‍िव टाइप सवालों में कुछ सवाल मल्‍ट‍िपल च्‍वॉइस वाले भी होते हैं. लेकिन इसमें दूसरे पैटर्न वाले सवाल भी शामिल हैं. इस साल CBSE की बोर्ड परीक्षा में MCQs के साथ कई और तरह के ऑब्‍जेक्‍ट‍िव सवाल भी देखने को मिलेंगे. जानिये इस साल 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में किस तरह के ऑब्‍जेक्‍ट‍िव सवाल होंगे.

    ऑब्‍जेक्‍ट‍िव सवालों का विकल्‍प क्‍यों रखा गया है?
    ऑब्‍जेक्‍ट‍िव सवालों का जवाब एक ही होता है. यानी कॉपी चेक करने वाला शिक्षक कोई भी हो, सही सवालों के जवाब के लिये हर छात्र को एक जैसे ही अंक प्राप्‍त होंगे. इसके अलावा ज्‍यादातर कॉम्‍पेटेटिव परीक्षाओं में इसी प्रकार के सवाल पूछे जाते हैं. ऐसे में छात्र पहले से इसके लिये तैयार रह सकते हैं.

    इस तरह के होंगे ऑब्‍जेक्‍ट‍िव टाइप सवाल:

    मल्‍ट‍िपल च्‍वाइस क्‍वेश्‍चन: इसमें ऑब्‍जेक्‍ट‍िव टाइप सवाल होते हैं. इसमें एक सवाल होता है और चार विकल्‍प होते हैं. इन चार विकल्‍पों में एक सही होता है. इसलिये छात्रों को एक सही विकल्‍प चुनना होगा.

    मल्‍टिपल रिस्‍पॉन्‍स वाले सवाल: इस तरह के सवाल आमतौर पर स्‍कूल की परीक्षाओं में प्रचलित नहीं हैं. यह MCQ सवाल की तरह ही होते हैं. लेकिन दोनों में अंतर बस इतना होता है कि MCQ सवाल के चार विकल्‍पों में से एक सही होता है और मल्‍ट‍िपल रिस्‍पॉन्‍स वाले सवाल के कई जवाब सही होते हैं. छात्रों को, विकल्‍पों में सभी सही जवाब पर टिक करना होता है. इस फॉर्मेट वाले सवाल, ज्‍यादातर एंट्रेंस एग्‍जाम या भर्ती परीक्षाओं में पूछे जाते हैं.

    रिक्‍त स्‍थान भरें: इस तरह के सवालों से आप वाकिफ होंगे. इसमें छात्रों को कुछ वाक्‍य दिए जाते हैं, जिसमें एक या ज्‍यादा स्‍थान होते हैं. इसमें सही शब्‍द भरने होते हैं. इसमें विकल्‍प भी दिए जाते हैं.

    सही और गलत (True and False): जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है. इस फॉर्मेट में कुछ स्‍टेटमेंट या वाक्‍य लिखे होते हैं, जिसे छात्रों को सही या गलत बताना होता है.

    मैचिंग करने वाले सवाल: आप इस तरह के सवालों से भी भली भांति परिचित होंगे. इस सवाल में दो कॉलम दिए गए होते हैं और पहले कॉलम का सही जवाब दूसरे कॉलम में होता है. उसे मैच करना होता है. जैसे कि पहले कॉलम में जन्‍म तिथि दी गई हो और दूसरे कॉलम में किसी लीडर का नाम. आपको सही लीडर और उसके जन्‍मतिथि को मैच करना होगा.

    असर्शन और रीजन: असर्शन में स्‍टेटमेंट होते हैं और 'कारण' में उसकी व्‍याख्‍या होती है कि क्‍यों बोला गया है. अब छात्रों को दोनों वाक्‍यों को पढ़ना होगा और यह देखना होगा कि दोनों सही हैं या नहीं.

    यह भी पढ़ें: 

    दिल्‍ली सरकार का इन छात्रों को बड़ा तोहफा, विदेश में पढ़ने के लिए देगी स्‍कॉलरशिप

    Government Jobs 2019: रेलवे में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, जानें किन पदों पर होंगी भर्तियां

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर