Home /News /career /

CBSE Class 10th, 12th Result: सुप्रीम कोर्ट से CBSE को म‍िला ग्रीन स‍िग्‍नल, अब ऐसे होगा मूल्‍यांकन

CBSE Class 10th, 12th Result: सुप्रीम कोर्ट से CBSE को म‍िला ग्रीन स‍िग्‍नल, अब ऐसे होगा मूल्‍यांकन

सीबीएसई की लंबित परीक्षाएं रद्द करने का फैसला लिया गया है.

सीबीएसई की लंबित परीक्षाएं रद्द करने का फैसला लिया गया है.

सीबीएसई पर‍िणाम की घोषणा 15 जुलाई 2020 को करेगा. पेपर का मूल्‍यांकन क‍िस आधार पर होगा, यहां जान‍िये.

    नई द‍िल्‍ली: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा कैंसिल करने के बाद रिजल्ट जारी करने के ल‍िये नई योजना तैयार की है. दरअसल, सुप्रीम कोर्ट ने सीबीएसई को यह आदेश द‍िया है क‍ि वह अगर इंटर्नल असेस्‍मेंट के जर‍िये छात्रों को पास करने की तैयारी कर रहा है तो उसकी रूपरेखा कैसी होगी, यह स्‍पष्‍ट करे. खासतौर से वैकल्‍प‍िक परीक्षाओं को लेकर सीबीएसई की क्‍या योजना है, यह बताये.

    सीबीएसई का कहना है कि वैकल्पिक बोर्ड परीक्षा कब आयोजित की जाएगी यह स्थिति अनुकूल होने पर ही न‍िर्भर करेगा.

    बोर्ड परीक्षा का पर‍िणाम जारी करने के ल‍िये सीबीएसई जो नई योजना तैयार कर रहा है, उसके आधार पर 15 जुलाई तक पर‍िणाम जारी कर द‍िया जाएगा. हालांक‍ि ज‍िन छात्रों ने परीक्षा दे दी है उनके पर‍िणाम की घोषणा संभवत: सामान्‍य मूल्‍यांकन आधार पर क‍िया जाएगा. वहीं ज‍िन छात्रों ने चार पेपर द‍िये हैं, उन्‍हें तीन व‍िषयों के औसत अंक के आधार पर मार्क्‍स द‍िये जाएंगे. जबक‍ि तीन सब्‍जेक्‍ट का एग्‍जाम देने वाले छात्रों को दो व‍िषयों के औसत अंक के आधार पर मार्क्‍स द‍िये जाएंगे.

    बता दें क‍ि सीबीएसई बोर्ड 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच परीक्षाएं आयोज‍ित करने वाला था, ज‍िसे कैंसल कर द‍िया गया. ICSE बोर्ड ने भी सीबीएसई से म‍िलती जुलती योजना ही बनाई है. हालांक‍ि कक्षा 10वीं की ऑप्‍शनल परीक्षओं के ल‍िये, इसकी अलग योजना है.

    CBSE के अनुसार पूर्वकथ‍ित असेस्‍मेंट के आधार पर 15 जुलाई को र‍िजल्‍ट जारी कर द‍िया जाएगा, ताक‍ि छात्र, भारत या बाहरी देशों में उच्‍च श‍िक्षा के ल‍िये आवेदन कर सकें और एडम‍िशन ले सकें. इसके साथ ही सरकार दिल्ली यूनिवर्सिटी को आवेदन की समय सीमा (4 जुलाई) तक बढ़ाने के लिए कह सकती है, क्योंकि सीबीएसई छात्रों का रिजल्ट देर से घोषित किया जाएगा.

    Tags: Cbse, CBSE 10th Class Result, CBSE board results, Cbse results

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर