CBSE class 10th result 2020: पिछले साल से बेहतर रहा दिल्ली का रिजल्ट, यहां चेक करें डिटेल

CBSE class 10th result 2020: पिछले साल से बेहतर रहा दिल्ली का रिजल्ट, यहां चेक करें डिटेल
सीबीएसई ने दसवीं कक्षा रिजल्ट जारी कर दिया है.

CBSE Board Results 2020: दिल्ली का स्थान 14वां और 15वां रहा. हालांकि, दिल्ली का इस साल का रिजल्ट पिछले साल की तुलना में बेहतर रहा है.

  • Share this:
नई दिल्ली. CBSE 10th Result 2020: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई (Central Board of Secondary Education, CBSE) ने दसवीं कक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है. छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसे चेक कर सकते हैं. इस साल के रिजल्ट में दक्षिण भारत का दबदबा रहा. साउथ इंडिया के त्रिवेंद्रम जोन का रिजल्ट सबसे ज्यादा रहा. वहीं दिल्ली का स्थान 14वां और 15वां रहा. हालांकि, दिल्ली का इस साल का रिजल्ट पिछले साल की तुलना में बेहतर रहा है. इस साल दिल्ली का ओवर ऑल पर्सेंटेज 85.86 रहा है, जो कि पिछले साल की तुलना में 5 फीसदी ज्यादा रहा है. बता दें कि पूर्वी दिल्ली का स्थान 14वां जबकि पश्चिमी दिल्ली का स्थान 15वां रहा है. सीबीएसई ने कुल 16 जोन बनाए थे.

ऐसा रहा दिल्ली का रिजल्ट
- दिल्ली लगातार अपने प्रदर्शन को बेहतर कर रही है. साल 2018 में दिल्ली का प्रदर्शन 78.62 था जो कि पिछले साल यानी 2019 में बढ़कर 80.97 हो गया और इस साल करीब 5 पर्सेंट से बढ़कर 85.86 हो गया.

- कुल 18 लाख छात्रों में से तीन लाख छात्र दिल्ली से थे.
बता दें कि इस साल सीबीएसई ने बदली हुई परिस्थितियों में टॉपर्स लिस्ट जारी नहीं की है. हालांकि, ज़ोन वाइज़, इन्स्टीट्यूट वाइज़ रिजल्ट बताया है कि किसकी परफॉरमेंस अच्छी रही है.



ये भी पढ़ेंः

ज़ोन वाइज दक्षिण भारत रहा बेहतर
वहीं जोन वाइज़ रिजल्ट की बात करें तो दक्षिण भारत काफी बेहतर रहा. रीजन के हिसाब से त्रिवेंद्रम ज़ोन सबसे पहले रहा जबकि चेन्नई दूसरे व बैंगलोर तीसरे स्थान पर रहा. त्रिवेंद्रम का पास प्रतिशत 99.28% फीसदी रहा है. यही हाल 12वीं के रिजल्ट में भी रहा था. अंतर सिर्फ इतना था कि 12वीं के रिजल्ट में बैंगलोर दूसरे स्थान पर और चेन्नई तीसरे स्थान पर था. वहीं बात राजधानी दिल्ली की करें तो राजधानी दिल्ली का इस 14वें और 15वें स्थान पर है. दरअसल, राजधानी दिल्ली को इस बार सीबीएसई ने दिल्ली ईस्ट और दिल्ली वेस्ट दो रीजन में बांटकर रिजल्ट जारी किया है. दिल्ली वेस्ट का पास परसेंटेज 85.96 फ़ीसदी रहा जबकि दिल्ली ईस्ट का पास परसेंटेज 85.79% रहा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading