लाइव टीवी

CBSE Class 10 Preparation Tips: साइंस में बेहतर स्कोर के लिए ज़रूर पढ़ें ये टॉपिक्स

News18Hindi
Updated: October 4, 2019, 1:23 PM IST
CBSE Class 10 Preparation Tips: साइंस में बेहतर स्कोर के लिए ज़रूर पढ़ें ये टॉपिक्स
CBSE Board Exams 2020 में 10वीं के साइंस के पेपर की तैयारी ऐसे करें.

साइंस के पेपर की तैयारी में फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी के चैप्टर्स में स्टूडेंट्स उलझे रहते है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 4, 2019, 1:23 PM IST
  • Share this:
CBSE Board Exams 2020: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (CBSE) की ओर से हर साल 10वीं-12वीं के सालाना पेपर फरवरी-मार्च में आयोजित कराए जाते है. 10वीं-12वीं के स्टूडेंट्स बोर्ड एग्जाम के दौरान काफी स्ट्रेस में रहते हैं. CBSE Board Exam 2020 शुरू होने और उन एग्जाम्स की तैयारी के लिए लगभग महीने का वक्त बाकी है. 12वीं में सफलता छात्रों के लिए जितनी महत्वपूर्ण है उतना ही ज़रूरी 10वीं में सफल होना भी है. क्योंकि इसके बाद स्टूडेंट्स के लिए उच्च शिक्षा और करियर के विकल्प के अलग-अलग रास्ते खुलते हैं. इसी के मद्देनज़र हम बता रहे हैं 10वीं बोर्ड में साइंस के एग्जाम्स की तैयारी के टिप्स.

कक्षा 10 बोर्ड परीक्षा में सफलता एक छात्र के जीवन में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है, साइंस में बेहतर स्कोर चिकित्सा और इंजीनियरिंग में करियर बनाने के लिए ज़रूरी कदम है. साइंस के पेपर की तैयारी में फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी के चैप्टर्स में स्टूडेंट्स उलझे रहते है. तैयारी करने के लिए बहुत सिलेबस होता है लेकिन स्टूडेंट्स के पास समय की कमी होती है. इस स्टोरी के जरिए हम important concepts की लिस्ट बता रहे हैं.

Chemical Reactions and Equations चैप्टर में balancing the different types of chemical reactions जरूर पढ़ें. इसके लिए chemical reactions की लिस्ट बना लें. हर एक रिएक्शन के लिए परिभाषाएँ और उदाहरण तैयार रखें.

Acids, Bases and Salts चैप्टर में कॉन्सेप्ट को समझे. pH पर application-type question based जरूीर तैयार करें.

Metals and Non-Metals चैप्टर के लिए NCERT की किताब में दिए सवालों को ज़रूर तैयार करें. इस चैप्टर का NCERT सॉल्यूशन भी ज़रूर देखें.

Carbon and its Compounds चैप्टर में इथेनॉल और एथेनोइक एसिड की रासायनिक प्रतिक्रियाओं को ज़रूर समझें. homologous series पर शॉर्ट क्वेश्चन तैयार करें. processes of saponification और cleansing action of soap को भी ध्यान से पढ़ें.

Periodic Classification of Elements चैप्टर में ग्रुप में पहले और आखिरी एलीमेंट को और periods of the periodic table को याद रखें. इस चैप्टर से application-based questions सॉल्व करने की प्रैक्टि करें.
Loading...

साइंस के सिलेबस के बाकी चैप्टर की तैयारी के लिए यहां क्लिक करें

ये भी पढ़ें-
हाई स्कोर के लिए इन 4 महीनों में ऐसे करें CBSE Board Exams की तैयारी
अपने बैच के UPSC टॉपर ने बताई CSE Interview की स्ट्रैटजी
CBSE Question Paper 2020: सैंपल पेपर जारी, इस डायरेक्‍ट लिंक से करें डाउनलोड

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नौकरियां/करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 4, 2019, 1:23 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...