होम /न्यूज /करियर /सीबीएसई के सप्लीमेंट्री एग्जाम शुरू, पेपर लीक से निपटने के लिए ये तरीका अपना रहा बोर्ड

सीबीएसई के सप्लीमेंट्री एग्जाम शुरू, पेपर लीक से निपटने के लिए ये तरीका अपना रहा बोर्ड

CBSE

CBSE

CBSE Compartment Exam 2018: सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं की सप्लीमेंट्री परीक्षाएं 16 जुलाई से शुरू हो गई है. सीबीएस ...अधिक पढ़ें

    सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं की सप्लीमेंट्री परीक्षाएं 16 जुलाई से शुरू हो गई है. यह परीक्षा 25 जुलाई तक चलेगी. सीबीएसई 10वीं के सप्लीमेंट्री परीक्षाओं में डबल इंक्रिपटेड पेपर सीधे ऑनलाइन परीक्षा केंद्रों को भेज रही है. पेपर लीक मामले को देखते हुए सीबीएसई ने यह बड़ा कदम उठाया है. आने वाले समय मे इस बड़े प्रोजेक्ट को प्रभावी ढंग से शुरू किया जाएगा.

    पेपर परीक्षा केंद्रों पर आधा घंटा पहले भेजा जा रहा है. मानव संसाधन विकास मंत्रालय को सीबीएसई को इसकी मंजूरी दे दी है. सीबीएसई ने प्रत्येक परीक्षा केंद्रों पर एक पर्यवेक्षक नियुक्त की है.

    सभी केंद्रों को पेपर डाउनलोड करने के लिए पासवर्ड दिया जा रहा है. परीक्षा केंद्रों पर ही फोटोकॉपी कर छात्रों को पेपर बांटा जाएगा. सूत्रों की मानें तो किसी भी परिस्थिति में मुद्रित प्रश्न पत्रों के साथ एक बैकअप व्यवस्था भी की गई है. अभी ऑनलाइन पेपर उन परीक्षा केंद्रों पर भेजे जा रहे हैं जिनमें 1,000 से कम छात्र हैं वहीं 12वीं की परीक्षाएं पहले तरीके से ही कराई जा रही हैं.

    10वीं के बाद स्टूडेंट्स के सामने होगी करियर की सबसे बड़ी चुनौती, ज़रूर करें तैयारी



    सीबीएसई पीआरओ रमा शर्मा ने बताया कि अभी इसे पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर देखा जा रहा है. अभी कुछ परीक्षा केंद्रों पर ऑनलाइन पेपर भेजे जा रहे हैं लेकिन आने वाले समय मे इसे प्रभावी ढंग से लागू किया जाएगा, जिससे पेपर लीक न हो सके.
    (न्यूज 18 के लिए सुशील पांडेय की रिपोर्ट)

    Tags: Cbse, CBSE Board Exam Datesheet, CBSE Paper leak

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें