CBSE Compartment Exams 2020: सितंबर में हो सकते हैं सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं के एग्जाम

CBSE Compartment Exams 2020: सितंबर में हो सकते हैं सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं के एग्जाम
कोरोना वायरस के चलते सीबीएसई बोर्ड के नतीजे जुलाई मध्य में आयोजित किए गए थे.

सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) का इस साल का रिजल्ट जारी करने में कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से करीब दो महीने की देरी हुई.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 14, 2020, 7:12 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई (CBSE) ने दसवीं और बारहवीं क्लास की कंपार्टमेंट परीक्षाओं (CBSE Compartment Exam) के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन प्रोसेस शुरू कर दिया है. सीबीएसई बोर्ड कंपार्टमेंट एग्जाम 2020 सितंबर में आयोजित होने की उम्मीद है. आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए गए नोटिस में सीबीएसई ने साफ किया है कि कौन से स्टूडेंट्स कंपार्टमेंट परीक्षा में हिस्सा लेने के योग्य माने जाएंगे. स्टूडेंट्स सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इससे जुड़ी सारी जानकारी हासिल कर सकते हैं.

बाद में होगा एग्जाम की तारीखों का ऐलान
स्टूडेंट्स ध्यान रखें कि कंपार्टमेंट एग्जाम (CBSE Compartment Exam) की वास्तविक तारीखों का ऐलान बाद में किया जाएगा. हालांकि इसके तहत दसवीं और बारहवीं के निजी स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर शुरू कर दी गई है. बता दें कि इस साल कोरोना वायरस की वजह से सीबीएसई बोर्ड दसवीं और बारहवीं के परिणाम दो महीने की देरी से जुलाई में आयोजित किए गए थे.

लेट फीस के साथ 22 अगस्त तक भर सकेंगे फॉर्म
कंपार्टमेंट एग्जाम देने वाले छात्र-छात्राओं को एक बात का विशेष ध्यान रखना होगा. सीबीएसई बोर्ड की कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 20 अगस्त है, लेकिन लेट फीस के साथ स्टूडेंट्स 22 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं. ध्यान रखें कि कंपार्टमेंट एग्जाम के लिए वही सिलेबस रहेगा जो इस साल की मुख्य परीक्षाओं के लिए तय किया गया था.



ये भी पढ़ें
UPSC की प्रारंभिक परीक्षा में बैठने के लिए कोरोना टेस्ट नेगेटिव हो, पढे़ं सच
केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में कहा- ऑनलाइन नहीं हो सकती NEET की परीक्षा

इतना ही नहीं, कंपार्टमेंट एग्जाम के साथ सितंबर में ही 12वीं क्लास के लिए इंप्रूवमेंट एग्जाम भी आयोजित किए जाएंगे. इस साल 13 जुलाई को 12वीं के नतीजों का ऐलान किया गया था. इसमें हिस्सा लेने वाले 11 लाख 92 हजार 961 स्टूडेंट्स में से 10 लाख 59 हजार 80 पास हुए थे. यानी कुल पास परिणाम 88.78 प्रतिशत रहा था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज