लाइव टीवी

CBSE EXAM 2020: हिंसा पर उत्साह पड़ा भारी, 98.2 फीसद स्टूडेंट्स ने दी परीक्षा

News18Hindi
Updated: March 2, 2020, 1:48 PM IST
CBSE EXAM 2020: हिंसा पर उत्साह पड़ा भारी, 98.2 फीसद स्टूडेंट्स ने दी परीक्षा
कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए गुजरात सरकार ने उठाया बड़ा कदम.

उत्तर- पूर्वी दिल्ली जिले में 2888 पंजीकृत परीक्षार्थियों में 2837 परीक्षार्थी परीक्षा देने के लिए पहुंचे. केवल 51 छात्र परीक्षा देने से वंचित रहे. इस संख्या के हिसाब से परीक्षा में 98.2 फीसद उपस्थिति दर्ज की गई.

  • Share this:
नई दिल्ली. राजधानी दिल्ली के उत्तर-पूर्वी जिले में हुई हिंसा के बाद सोमवार को बच्चों ने स्कूलों में जाकर सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा दी. आज सीबीएसई की कक्षा 12वीं का फिजिक्स और अप्लाइड फिजिक्स का पेपर था. वहीं 10वीं में म्यूजिक का पेपर था. सोमवार को उत्तर-पूर्वी जिले के सभी परीक्षा केंद्रों पर शांतिपूर्ण परीक्षाओं का आयोजन किया गया.

उत्तर- पूर्वी दिल्ली जिले में 2888 पंजीकृत परीक्षार्थियों में 2837 परीक्षार्थी परीक्षा देने के लिए पहुंचे. केवल 51 छात्र परीक्षा देने से वंचित रहे. इस संख्या के हिसाब से परीक्षा में 98.2 फीसद उपस्थिति दर्ज की गई. सीबीएसई बोर्ड ने बच्चों को परीक्षा देने आने देने के लिए उनके माता-पिता का धन्यवाद किया.

सीबीएसई ने अनुपस्थित छात्रों की लिस्ट मांगी
सीबीएसई के निदेशक ने इस परीक्षा में अनुपस्थित रहने वाले छात्रों की लिस्ट स्कूल के प्रिंसिपलों से मांगी है. यह व्यवस्था स्टूडेंट्स के भविश्य को देखते हुए की गई हैं, कि आगे उनको परीक्षा का मौका दिया जा सकता है.






सीबीएसई ने की थी सुरक्षा की मांग
सीबीएसई ने दिल्ली हाईकोर्ट में इस सिलसिलें में एक हलफनामा दायर कर सुरक्षा की मांग की थी. साथ ही शिक्षा निदेशक, उत्तर-पूर्व ने भी दिल्ली पुलिस को लिखा था कि जिन स्कूलों में सीबीएसई परीक्षा होगी, वहां पर्याप्त संख्या में पुलिस बल तैनात रहे. बता दें कि हिंसा के चलते सीबीएसई ने उत्तर-पूर्वी दिल्ली में होने वाली सभी बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर दिया था.

सामान्य हो रहे हैं हालात
राजधानी में हिंसा के बाद अब हिंसाग्रस्त इलाकों में हालात सामान्य हो रहे हैं, लेकिन इसके बाद भी इलाके में दहशत और तनाव का माहौल है. इसके चलते उत्तर पूर्वी दिल्ली में सुरक्षा के लिए 7000 सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं. ऐसे में हालातों में तेजी से हो रहे सुधार को देखते हुए सीबीएसई ने तय किया कि हिंसाग्रस्त इलाकों में अब आगे की परीक्षाएं पहले से ही तय शेड्यूल के मुताबिक होंगी.

ये भी पढ़ें- जेएनयू में सत्र 2020 के लिए एडमिशन प्रक्रिया शुरू, इस लिंक jnuexams.nta.nic.in पर जाकर करें आवेदन

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 2, 2020, 1:43 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading