लाइव टीवी

CBSE exam 2020: स्टूडेंट्स के लिए मुश्किल हुआ प्रैक्टिकल एग्जाम में नंबर पाना, बोर्ड ने बनाया ये नियम

News18Hindi
Updated: November 9, 2019, 8:09 AM IST
CBSE exam 2020: स्टूडेंट्स के लिए मुश्किल हुआ प्रैक्टिकल एग्जाम में नंबर पाना, बोर्ड ने बनाया ये नियम
10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षाएं संभवत: 15 फरवरी 2020 से शुरू होंगी.

बोर्ड के नियमानुसार सभी स्कूलों को एक्सटर्नल के नाम के साथ शेड्यूल तैयार कर बोर्ड को भेजना है. स्कूल जो शेड्यूल भेजेगा उसी के मुताबिक प्रैक्टिकल एग्जाम के लिए आर्ब्जबर लगाए जायेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 9, 2019, 8:09 AM IST
  • Share this:
CBSE exam 2020: सीबीएसई बोर्ड 2020 के एग्जाम का वक्त जैसे-जैसे नज़दीक आता जा रहा है बोर्ड ने परीक्षा को लेकर सख्ती शुरू कर दी है. अब बोर्ड ने प्रैक्टिकल एग्जाम कराने की सख्ती को लेकर नया नियम जारी किया है. बोर्ड ने एक्सटर्नल लिस्ट में बदलाव नहीं करने का निर्देश दिया है. अब स्कूलों को प्रैक्टिकल एग्जाम वैसे ही लेने होंगे जो एक्सटर्नल लिस्ट सीबीएसई स्कूलों को भेजी जाएगी. इससे पहले एक्सटर्नल लिस्ट में सहूलियत के हिसाब से फेरबदल की इजाजत थी.

इससे पहले केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से प्रैक्टिकल एग्जाम की वीडियो और फोटोग्राफी करवाने के लिए भी कहा जा चुका है.

इससे पहले एक्सटर्नल चुनने का अधिकार स्कूलों को दिया जाता था. लेकिन एक्सटर्नल लिस्ट में बदलाव नहीं करने के निर्देश से उन्हीं स्कूलों को सबसे ज्यादा परेशानी होगी जो एक्सटर्नल के साथ मिलकर प्रैक्टिकल एग्जाम कराते थे. इससे स्कूल मनमानी करते थे. बहुत से स्कूलों में प्रैक्टिकल एग्जाम को खास तवज्जों न देकर स्टूडेंट्स को नंबर दे दिए जाते थे.

बोर्ड के नियमानुसार सभी स्कूलों को एक्सटर्नल के नाम के साथ शेड्यूल तैयार कर बोर्ड को भेजना है. स्कूल जो शेड्यूल भेजेगा उसी के मुताबिक प्रैक्टिकल एग्जाम के लिए आर्ब्जबर लगाए जायेंगे. बोर्ड को शेड्यूल भेजने के बाद स्कूल उसमें कोई फेरबदल नहीं कर सकते. इस शेड्यूल में स्कूल साफ तौर पर बोर्ड को ये बताएगा कि एग्जाम के लिए एक बैच में कितने बच्चे हैं. उनका एग्जाम किस तारीख को किस समय होना तय हुआ है.

ये भी पढ़ें-
HTET Admit Card 2019 जारी, bseh.org.in, htetonline.com से ऐसे करें डाउनलोड
पुणे की Med ने छपवाया बिजनेस कार्ड, देश भर से मिल रहे हैं नौकरी के ऑफर
Loading...

शिक्षा विभाग ने शुरू की नई पहल, NCERT पाठ्यक्रम पर दिया जाएगा प्रशिक्षण

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 9, 2019, 8:06 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...