लाइव टीवी

CBSE Exam 2020: पेपर लीक होने से बचाने के लिए ये है बोर्ड का प्लान

News18Hindi
Updated: October 14, 2019, 6:49 AM IST
CBSE Exam 2020: पेपर लीक होने से बचाने के लिए ये है बोर्ड का प्लान
CBSE की साल 2020 की परीक्षा फरवरी-मार्च में आयोजित होनी है.

एग्जाम में ट्रांस्पेरेंसी बरतने के लिए बोर्ड इंक्रीप्टेड प्रश्नपत्रों (encrypted question papers) की संख्या बढ़ाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 14, 2019, 6:49 AM IST
  • Share this:
CBSE EXAM 2020: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education- CBSE) के साल 2020 की परीक्षा फरवरी-मार्च में आयोजित होनी है. बोर्ड ने दोनों क्लास के सभी सब्जेक्ट्स के सैंपल क्वेश्चन पेपर जारी कर दिए हैं. जिस सब्जेक्ट के एग्जाम पैटर्न में बदलाव होने हैं, वो भी सैंपल पेपर से साफ हो गया है. अब बोर्ड प्रश्नपत्रों को लीक होने से बचाने के लिए सुरक्षा के इंतजाम पर ध्यान दे रहा है.

बोर्ड सीबीएसई 2020 की 10वीं और 12वीं परीक्षा में पारदर्शिता लाने के लिए एनक्रिप्टेड प्रश्नपत्र तैयार कर रहा है. ये प्रश्नपत्र कूट भाषा (कोड) में रहेंगे. ये प्रश्नपत्र बोर्ड की तरफ से ऑनलाइन परीक्षा केंद्र पर भेजे जाएंगे. बोर्ड 10वीं, 12वीं मिलाकर 25 सब्जेक्टस के लिए एनक्रिप्टेड प्रश्नपत्र तैयार किए जाएंगे. इन प्रश्नपत्रों को जिन केंद्रों को भेजा जायेगा, वहां के Central inspectors को कूट भाषा पहचानने की जानकारी बोर्ड देगा.

ये क्वेश्चन पेपर परीक्षा शुरू से तीन घंटे पहले केंद्रों भेजे जाएंगे. संट्रल इंस्पेक्टर कोड के जरिए पेपर खोलकर कर प्रिंट करवायेंगे. इसके बाद परीक्षार्थियों को देंगे. 2018 में बोर्ड परीक्षा में कई सब्जेक्ट्स के पेपर लीक होने की वजह से बोर्ड को कई पेपर कैंसिल करने पड़े थे.

एग्जाम में ट्रांस्पेरेंसी बरतने के लिए बोर्ड इंक्रीप्टेड प्रश्नपत्रों (encrypted question papers) की संख्या बढ़ाएगा. लेकिन ये प्रश्न पत्र ज्यादा संख्या में उन्हीं सब्जेक्ट्स के लिए जारी किए जाएंगे, जिमनें स्टूडेंट्स की संख्या बहुत ज्यादा नहीं होगी.

एनक्रिप्टेड ऐसा तरीका है जिसकी मदद से किसी भी प्रकार के डेटा की पहचान को कोड में बदल दिया जाता है. फिर वास्तविक भाषा में लाने के लिए कोड का इस्तेमाल किया जाता है.

ये भी पढ़ें-
रेलवे में 2590 वैकेंसी, नहीं देना होगा एंट्रेंस, 10वीं पास करें अप्लाई
Loading...

HSC exam 2020: महाराष्ट्र बोर्ड ने 12वीं के एग्जाम पैटर्न में किए ये बदलाव
बिहार संस्कृत एजुकेशन बोर्ड ने जारी किया Madhyama result 2019, लड़के आगे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नौकरियां/करियर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 14, 2019, 6:49 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...