Home /News /career /

CBSE ने बदला एग्जाम पैटर्न, इंटरनल एग्जाम्स से बोर्ड में मिलेंगे 10 नंबर

CBSE ने बदला एग्जाम पैटर्न, इंटरनल एग्जाम्स से बोर्ड में मिलेंगे 10 नंबर

इंग्लिश में 20 नंबर असेसमेंट ऑफ स्पीकिंग एंड लिसनिंग के लिए तय किए गए हैं.

इंग्लिश में 20 नंबर असेसमेंट ऑफ स्पीकिंग एंड लिसनिंग के लिए तय किए गए हैं.

इंग्लिश में 20 नंबर असेसमेंट ऑफ स्पीकिंग एंड लिसनिंग के लिए तय किए गए हैं.

    केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से साल 2020 की बोर्ड परीक्षाओं के पैटर्न में बदलाव किया गया है. ये बदलाव 12वीं के इंग्लिश, मैथ्स और आर्ट्स स्ट्रीम के पॉलीटिकल साइंस के लिए होगा. साल 2020 में इन तीनों सब्जेक्ट्स के पेपर 80-80 नंबरों के होंगे. इस बदलाव को 2020 में होने वाले एग्जाम्स में लागू किया जाएगा.

    अब तक इंग्लिश, मैथ्स और पॉलीटिकल साइंस के पेपर 100 नंबरों के होते थे. 2020 से ये पेपर 80 नंबरों के होंगे. 20 नंबरों का internal assessment होगा. मैथ्स में 10 नंबर स्कूल एग्जाम के रिजल्ट के मुताबिक दिए जाएंगे. 10 नंबरों का इंटरनल एसेसमेंट होगा.

    इंग्लिश में 20 नंबर असेसमेंट ऑफ स्पीकिंग एंड लिसनिंग के लिए तय किए गए हैं. इसके अंतर्गत एग्जाम देने वाले स्टूडेंट की इंग्लिश सुनने और स्पीकिंग स्किल्स चेक किए जाएंगे. इसी के आधार पर स्टूडेंट को 20 में से नंबर दिए जाएंगे. स्टूडेंट का ये टेस्ट बाहर से आई फैकल्टी के जरिए होगा.

    पॉलीटिकल साइंस में भी 20 नंबर प्रोजेक्ट वर्क और वाइवा के होंगे. फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी, फिजिकल एजुकेशन और कंप्यूटर के एग्जाम पैटर्न में कोई बदलाव नहीं हुआ है. इन पांचों सब्जेक्ट्स में 70 नंबरों का थ्योरी एग्जाम और 30 नंबरों का प्रैक्टिकल एग्जाम होगा.

    सीबीएसई के एग्जाम कंट्रोलर डॉ. संयम भारद्वाज ने बताया कि जिन विषयों के परीक्षा पैटर्न में बदलाव किया गया है. उससे स्कूल में रेगुलर रहने वाले छात्रों को फायदा होगा. 12वीं के गणित और अंग्रेजी के बदले परीक्षा पैटर्न स्कूलों को भेज दिए गए हैं. निर्देश, 2020 के 12वीं बोर्ड से लागू होगा.

    इस बदलाव से उन छात्रों को नुकसान होगा जो स्कूल एग्जाम नहीं देते. अब बोर्ड ने स्कूल परीक्षा को अनिवार्य कर दिया है. अब हर तीन और छह महीने में स्कूल एग्जाम होगा. अब स्कूलों को 10 नंबरों की डिटेल्स बोर्ड को भेजनी होगी.

    ये भी पढ़ें- पिछले दो सालों में 2400 स्टूडेंट्स ने छोड़ी IIT की पढ़ाई


    HRD ने लॉन्च किया पोर्टल, B.Ed का सर्टिफिकेट मिलेगा ऑनलाइन


    आनंदीबेन बनीं UP की नई राज्‍यपाल, ये होंगी जिम्‍मेदारियां

    Tags: 12th Board exam, Cbse, CBSE board results, Modern Education

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर