Home /News /career /

CBSE Date Sheet 2019: 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट जारी, यहां देखें पूरा शेड्यूल

CBSE Date Sheet 2019: 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट जारी, यहां देखें पूरा शेड्यूल

CBSE परीक्षा

CBSE परीक्षा

CBSE date sheet 2019: सीबीएसई 10वीं कक्षा की परीक्षाएं 21 फरवरी से शुरू होगी जबकि 12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होकर तीन अप्रैल तक चलेंगी.

    केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड(सीबीएसई) ने 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान कर दिया है. सीबीएसई 10वीं कक्षा की परीक्षाएं 21 फरवरी से शुरू होगी जबकि 12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होकर तीन अप्रैल तक चलेंगी. 10वीं की परीक्षाएं 29 मार्च को खत्‍म होंगी.

    परीक्षाएं सुबह के समय में होंगी और इनका समय साढ़े 10 से दोपहर डेढ़ बजे तक रहेगा. परीक्षा के लिए उत्‍तर पुस्तिका सुबह‍ 10 बजे से शुरू होंगी और इसके 15 मिनट बाद पेपर दिया जाएगा.

    छात्र सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर पूरी डेट शीट देख सकते हैं.

    10वीं की परीक्षाओं में गणित का पेपर सात मार्च, विज्ञान का 13 मार्च, हिंदी के दोनों कोर्स की परीक्षा 19 मार्च को होगी. वहीं अंग्रेजी की परीक्षा 23 मार्च और सामाजिक विज्ञान की परीक्षा 29 मार्च को होगी.

    12वीं की परीक्षाओं में विज्ञान वर्ग की परीक्षाओं में इंग्लिश का पेपर दो मार्च, फिजिक्‍स की पांच मार्च, केमिस्ट्री की 12 मार्च, बायोलॉजी की 15 मार्च और गणित की 18 मार्च को होगी.

    वहीं वाणिज्‍य वर्ग की परीक्षाओं में अकाउंटिंग का पेपर 16 फरवरी, इंग्लिश का पेपर दो मार्च, बिजनेस स्‍टडीज 14 मार्च, गणित 18 मार्च, इकॉनॉमिक्‍स 27 मार्च और इंफॉमेटिक्‍स व कंप्‍यूटर साइंस का पेपर 28 मार्च को होगा.

    कला वर्ग की परीक्षाओं में फैशन स्‍टडीज का पेपर 20 फरवरी, भूगोल सात मार्च, सोशियोलॉजी 11 मार्च, राजनीति विज्ञान 19 मार्च, इतिहास 25 मार्च, अर्थशास्‍त्र 27 मार्च, साइकॉलोजी 29 मार्च, होम साइंस एक अप्रैल और फिलॉसोफी की परीक्षा दो अप्रैल को होगी.

    सीबीएसई ने इस बार परीक्षाओं की डेटशीट सात सप्‍ताह पहले जारी की है ताकि छात्रों को तैयारी के लिए भरपूर समय मिल सके. डेटशीट तैयार करते समय इस बात का भी ध्‍यान रखा गया है कि बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों का प्रतियोगी परीक्षाओं के साथ टकराव न हो. पिछले साल 12वीं कक्षा की परीक्षा की तारीख बदली गई थी क्‍योंकि उसी दिन JEE मेन एंट्रेंस की परीक्षा भी थी.

    सीबीएसई की 10वीं की परीक्षाओं में 15 और 12वीं में 40 वोकेशनल विषय भी होते हैं. इन परीक्षाओं के परिणाम जून के पहले सप्‍ताह में आने की संभावना है.

    Tags: Board exam rules, Cbse, CBSE Board Exam Datesheet

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर